aaj ke current affairs

जावेद अशरफ फ्रांस में भारत के अगले राजदूत नियुक्त |Current affairs

एंटी-करप्शन हेल्पलाइन की ब्रांड एम्बेसडर बनी पीवी सिंधु

Current affairs :- विश्व चैंपियन भारतीय महिला बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु को हाल ही में आंध्र प्रदेश सरकार की एंटी-करप्शन हेल्पलाइन की ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया गया है.

पीवी सिंधु और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी की मौजूदगी में 25 फरवरी 2020 को यहां एंटी-करप्शन टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया.

इस अवसर पर ‘भ्रष्टाचार रोको’ शीर्षक से एक वीडियो भी जारी किया गया. इसमें लोगों को भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी आंखें और कान खोले रखने को कहा गया. पीवी सिंधु एक विश्व वरीयता प्राप्त भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी हैं.

वे भारत की ओर से ओलम्पिक खेलों में महिला एकल बैडमिंटन का रजत पदक जीतने वाली वे पहली खिलाड़ी हैं.

शाहीन बाग मामला: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- सुनवाई हेतु अभी माहौल ठीक नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने 26 फरवरी 2020 को शाहीन बाग प्रदर्शन मामले में सुनवाई से फिलहाल इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि सुनवाई के लिए अभी माहौल सही नहीं है, अब अगली सुनवाई 23 मार्च को होगी.

दिल्ली के शाहीन बाग में प्रदर्शनकारी नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में काफी समय से प्रदर्शन कर रहे हैं. इस मामले में याचिका दायर की गई है जिसमें रास्ते पर बैठे प्रदर्शनकारियों को हटाने की मांग की गई थी.

Current affairs to day :- इससे पहले सुप्रीम कोर्ट की ओर से प्रदर्शनकारियों से बात करने हेतु तीन वार्ताकार नियुक्त किए गए थे, जिन्होंने अपनी रिपोर्ट 24 फरवरी 2020 को कोर्ट में जमा कर दी है. अब सुप्रीम कोर्ट रिपोर्ट पर सुनवाई करेगा.

कोर्ट की ओर से नियुक्त वार्ताकार साधना राम चंद्रन, संजय हेगड़े लगातार चार दिन तक प्रदर्शन स्थल पर प्रदर्शनकारियों से बात करने पहुंचे थे.

कोरोना वायरस: चीन में कहर जारी

most important Current affairs :- मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन में कोरोना वायरस से लगभग 71 और लोगों की मौत के बाद देश में इससे मरने वालों की संख्या 2,663 हो गई. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के अनुसार, इसके 508 नए मामले सामने आने के बाद इसके कुल 77,658 मामलों की पुष्टि हो चुकी है.

चीन के वुहान के बाद अब ईरान कोरोना वायरस का नया केंद्र बन रहा है. चीन के बाद कोरोना वायरस की वजह से सबसे ज्यादा मौतें ईरान में हुई हैं.

रिपोर्ट के अनुसार इरान में अब तक कुल 47 लोग संक्रमित हुए हैं. इनमें से 12 लोगों की मौत हो चुकी है.

जावेद अशरफ फ्रांस में भारत के अगले राजदूत नियुक्त |

जावेद अशरफ को 26 फरवरी 2020 को फ्रांस में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है. जावेद अशरफ 1991 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं.

वर्तमान में वे सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त हैं. वे विनय मोहन क्वात्रा का स्थान लेंगे. दोनों देशों के बीच बढ़ते रणनीतिक संबंधों के मद्देनजर यह एक महत्वपूर्ण पदस्थाना है.

विनय मोहन क्वात्रा को नेपाल में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है. जावेद अशरफ नवंबर 2016 को सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त नियुक्त हुए थे.

जावेद अशरफ ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में साल 2016 तक प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मैट में शतक जड़ने वाली पहली महिला बनीं हेदर नाइट |imp Current affairs

इंग्लैंड टीम की कप्तान हेदर नाइट ने ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे आइसीसी वुमेंस टी20 विश्व कप के लीग मैच में थाइलैंड की महिला टीम के खिलाफ शतक जड़ा. वे इसी के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20) में शतक जड़ने वालीं पहली महिला खिलाड़ी बन गईं.

हेदर नाइट ने इस तरह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बड़ा इतिहास रचा है.इससे पहले हेदर नाइट ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट शतक, पाकिस्तान के खिलाफ 2017 में वनडे मैच में शतक जड़ा था.

इंग्लैंड की टीम की कप्तान हेदर नाइट को दूसरे ही ओवर में बल्लेबाजी के लिए आना पड़ा था, जब टीम का स्कोर मात्र सात रन पर दो विकेट था.

कौन है मनप्रीत सिंह ? आइये जानते है|manpreet singh

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *