Notification

×

Rajasthan News : महिला ने दो सिर, चार-चार हाथ पैर और सीने से जुड़े अनोखे बच्चों को दिया जन्म, डॉक्टर भी हैरान

शनिवार, 8 अक्तूबर 2022 | अक्तूबर 08, 2022 WIB Last Updated 2022-10-08T11:29:03Z
    Share

राजस्थान के नागौर में मेड़ता सिटी के राम हॉस्पिटल (Hospital) एवं रिसर्च सेंटर में दो सिर, चार-चार हाथ-पैर, लेकिन दोनों सीने से जुड़े हुए जुड़वां (Twins) अद्भुत बच्चों का जन्म हुआ है।

Rajsthan news



हॉस्पिटल के मैनेजमेंट हेड रामस्वरूप भानु ने बताया की कुचेरा के पास बासनी गांव की रहने वाली ललिता (23) पत्नी जितेंद्र नायक को डिलीवरी के लिए हॉस्पिटल में लाया गया था।डॉक्टर्स की टीम को डिलीवरी से पहले ही सोनोग्राफी से बच्चों के असामान्य होने का पता चल गया था।



सीने हैं जुड़े हुए


ऐसे में उन्होंने ऑपरेशन कर सफल डिलीवरी करवाई। जब बच्चों को देखा तो वे भी हैरान रह गए। जन्म लेने वाले बच्चे के दो सिर, चार-चार हाथ-पैर, लेकिन दोनों सीने से जुड़े हुए मिले।चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉ. बलदेव चौधरी ने बताया की ऐसी डिलीवरी को मेडिकल में थोरेकोपेगस कहते हैं। यह कौन ज्वाइंट ट्विन है। ऐसे केस में 75 फीसदी मामलों में सिंगल हार्ट होता है । सेपरेशन (अलग) करने में यहीं सबसे बड़ी दिक्कत होती है। कई बार लीवर भी एक हो सकता है।


बहुत रियर सामने आते हैं ऐसे केस


फिलहाल बच्चे स्वस्थ बताए जा रहे हैं। डॉक्टरों के मुताबिक डेढ़-दो लाख केस में ऐसे एक-दो मामले सामने आते हैं। । वही गायनोलॉजिस्ट डॉ. मनीष कुमार सैनी ने बताया कि बच्चे जुड़े हुए होने के कारण नार्मल डिलीवरी करवाना न के बराबर था। बच्चे सीने से जुड़े हुए हैं। बच्चों का वजन 4 किलो है। डेढ़-दो लाख में ऐसा एक केस सामने आता है। ऐसे मामलों में बच्चों के बचने का चांस काफी कम होता है। ऐसा नहीं की बचते नहीं है। दुनिया में कई ऐसे बच्चे जी भी रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

जुड़े श्रीराम दूत नेटवर्क से

लोकप्रिय पोस्ट