Notification

×

ad

ad

MP : कनाडा और फ्रांस की तर्ज पर बनेंगे प्रदेश में नवीन शासकीय भवन

बुधवार, 14 सितंबर 2022 | सितंबर 14, 2022 WIB Last Updated 2022-09-14T15:07:45Z
    Share

भोपाल : लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा है कि मध्यप्रदेश में नवीन शासकीय भवन (New government buildings mp) कनाडा, फ्रांस और मॉरिशियस की तर्ज पर बनाये जाएंगे। इसके लिये लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन इकाई परम्परागत शटरिंग के स्थान परस्ट्रेक्चर स्टे इन प्लेस फ्रॉम वर्क सिस्टम का उपयोग करेगी। उन्होने यह बात लोक निर्माण विभाग परियोजना क्रियान्वयन इकाई के नवीन एसओआर 2022 के लोकार्पण अवसर पर कही। नवीन एसओआर में विभाग द्वारा 80 निर्माण आइटमों की दरों में परिवर्तन किया गया है।


New government buildings mp


मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा भवनों में विद्युत फिटिंग कार्य में भी नवाचार किया जा रहा है। इसमें ईपीएस एक्सपेंडेड पॉलिस्ट्रियन कॉर पैनल का उपयोग किया जाएगा या लाइटवेट सेंडविच पैनल के मध्य में थर्माकॉल सीट का उपयोग किया जाता है। जिससे भवनों के अंदर का तापमान नियंत्रित रहता तथा भवन ध्वनि निरोधक बनाये जा सकेंगे। इस पद्धति से भी कार्य को पूर्ण करने में समय और बिजली की बचत होगी।


मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में 2020 का एसओआर प्रभावी है। गत 2 वर्ष में कोविड और यूक्रेन वार जैसी अपरिहार्य परिस्थितियों से उत्पन्न ग्लोबल क्राइसिस से विभिन्न प्रकार की निर्माण सामग्री जैसे स्टील, सीमेंट, कॉपर, एल्युमीनियम वायर, पीवीसी, पाइप फीटिंग की दर में अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी हुई है। जिसका प्रभाव निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर पड़ रहा है। इन विषयों को दृष्टिगत रखते हुए लोक निर्माण विभाग परियोजना क्रियान्वयन इकाई के नवीन एसओआर लागू किया जा रहा है। जिसमें विभिन्न आइटमों पर औसतन 15 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

जुड़े श्रीराम दूत नेटवर्क से

ad

लोकप्रिय पोस्ट