Notification

×

'Titanic' और 'The Omen' के अभिनेता David Warner का 80 वर्ष की आयु में निधन

बुधवार, 27 जुलाई 2022 | जुलाई 27, 2022 WIB Last Updated 2022-07-26T19:51:58Z
    Share

ब्रिटिश अभिनेता David Warner, जिनकी भूमिकाएँ Shakespearean की त्रासदियों से लेकर sci-fi cult classics तक थीं, येसे महान अभिनेता का आज  80 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।


David Warner
 David Warner | Photo Credit: Smith


डेविड वार्नर के परिवार ने कहा कि लंदन में अब मनोरंजन करने वालों के लिए रिटायरमेंट का समय है । डेनविल हॉल में रविवार को कैंसर से संबंधित बीमारी से उनका निधन हो गया।


अक्सर एक खलनायक के रूप में कास्ट करने वाले David Warner की 1971 की मनोवैज्ञानिक थ्रिलर  “Straw Dogs,”  1976 की हॉरर क्लासिक 'The Omen', 1979 की टाइम-ट्रैवल एडवेंचर “Time After Time”  में भूमिकाएँ थीं - वह जैक द रिपर थे - और 1997 की ब्लॉकबस्टर "Titanic," जहां उन्होंने दुर्भावनापूर्ण वैलेट स्पाइसर लवजॉय की भूमिका निभाई।


लंदन में रॉयल एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट में प्रशिक्षित, वार्नर रॉयल शेक्सपियर कंपनी के एक युवा स्टार बन गए, जिसमें किंग हेनरी VI और किंग रिचर्ड II सहित भूमिकाएँ निभाई गईं। पीटर हॉल द्वारा निर्देशित कंपनी के लिए "हेमलेट" की शीर्षक भूमिका में उनका 1965 का प्रदर्शन उनकी पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में से एक माना जाता था।


आरएससी ( RSC's) के कलात्मक निदेशक एमेरिटस ग्रेगोर डोरन ने कहा, वार्नर का हेमलेट, एक प्रताड़ित छात्र के रूप में खेला गया, "1960 के युवाओं का प्रतीक लग रहा था, और एक अशांत युग की कट्टरपंथी भावना को पकड़ा।"



वार्नर ने हॉल की 1968 की फिल्म “A Midsummer Night’s Dream,”  में हेलेन मिरेन और डायना रिग के साथ अभिनय किया।


एक मंच अभिनेता के रूप में उनकी प्रशंसा के बावजूद, पुराने मंच के डर ने वार्नर को कई वर्षों तक फिल्म और टीवी के काम को पसंद करने के लिए प्रेरित किया।


1966 में रिलीज़ हुई कारेल रीज़ की Swinging लंदन Tragicomedy “Morgan: A Suitable Case for Treatment,” में शीर्षक भूमिका के लिए उन्हें ब्रिटिश अकादमी फिल्म पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। बाद में उन्होंने 1981 के टीवी में रोमन राजनेता पोम्पोनियस फाल्को के रूप में अपनी भूमिका के लिए एमी जीता। 


उनका ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों में फिल्म और टीवी पर एक शानदार करियर था, और टेरी गिलियम की "टाइम बैंडिट्स," कंप्यूटर फिल्म "ट्रॉन," टिम बर्टन की "प्लैनेट ऑफ द एप्स" की रीमेक में भूमिकाओं के लिए sci-fi  प्रशंसकों के प्रिय बन गए। , "और" स्टार ट्रेक "फ्रैंचाइज़ी, जहाँ उन्होंने विभिन्न भूमिकाओं में कई भूमिकाएँ निभाईं।


जॉर्ज बर्नार्ड शॉ के  “Major Barbara.”  के ब्रॉडवे पुनरुद्धार में एंड्रयू अंडरशाफ्ट की भूमिका निभाने के लिए वार्नर लगभग तीन दशकों के बाद 2001 में थिएटर में लौटे। 2005 में उन्होंने शेक्सपियर के "किंग लियर" में चिचेस्टर फेस्टिवल थिएटर में अभिनय किया, और 2007 में शेक्सपियर के कॉमिक बफून फालस्टाफ की भूमिका निभाने के लिए आरएससी में लौट आए।


उनकी अंतिम फिल्म भूमिकाओं में से एक 2018 में रिलीज़ हुई “Mary Poppins Returns,” में सेवानिवृत्त नौसेना अधिकारी एडमिरल बूम के रूप में थी।


वार्नर के परिवार ने कहा कि उन्हें "एक दयालु, उदार और दयालु व्यक्ति, साथी और पिता के रूप में याद किया जाएगा, जिनकी असाधारण काम की विरासत ने इतने वर्षों में इतने लोगों के जीवन को छुआ है।"


"हमारे  दिल टूट गए हैं," परिवार ने कहा।


वार्नर अपने साथी लिसा बोमरन, उनके बेटे ल्यूक, बहू सारा, "उनके अच्छे दोस्त जेन स्पेंसर प्रायर, उनकी पहली पत्नी हैरियट इवांस और उनके कई दोस्तों के लिय यह सदमे से कम नहीं है ।"


(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Srdnews.com पर  )

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

जुड़े श्रीराम दूत नेटवर्क से

लोकप्रिय पोस्ट