Notification

×

ad

ad

Trending news in Hindi : आज के ताज़ा समाचार | ब्रेकिंग न्यूज़ | Hindi Samachar

सोमवार, 13 सितंबर 2021 | सितंबर 13, 2021 WIB Last Updated 2021-09-13T04:56:41Z
    Share
 सीबीआई द्वारा पश्चिम बंगाल में हिंसा और अन्य आपराधिक मामलों से संबंधित जांच में सात लोग गिरफ्तार

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो- सीबीआई ने पश्चिम बंगाल में हिंसा और अन्य अपराधिक मामलों से संबंधित जांच में सात लोगों को गिरफ्तार किया है। ये लोग दो अलग-अलग मामलों में गिरफ्तार किए गए हैं।


cbi news today hindi


 कल चार लोगों को गिरफ्तार किया गया था। सीबीआई ने ये मामले कोलकाता उच्च न्यायालय के आदेश पर दर्ज किए हैं। पहले ये मामले राज्य पुलिस ने दर्ज किए थे। सीबीआई ने कहा है कि इन मामलों की जांच चल रही है।

भाजपा अध्‍यक्ष ने कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्‍यम से पार्टी का बूथ विजय अभियान आरंभ किया

भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष जे. पी. नड्डा ने कल वीडियो काफ्रेंसिंग के माध्‍यम से पार्टी के बूथ विजय अभियान आरंभ किया। श्री नड्डा ने कहा कि पार्टी ने 2017 के उत्‍तर प्रदेश चुनावों में तीन सौ 25 सीटें जीतकर इतिहास रचा था। उन्‍होंने कहा कि 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में उत्‍तर प्रदेश के लोगों ने विकास की राजनीति का समर्थन किया। श्री नड्डा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं का उत्‍साह उत्‍तर प्रदेश के भविष्‍य का साफ संकेत देता है।

jp nadda news
jp nadda 

श्री नड्डा ने कहा कि यह गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में जाति‍वाद, परिवारवाद, वंशवाद और संप्रादायिकता की राजनीति का अंत हुआ और विकास की राजनीति लोकप्रिय हुई है। भाजपा अध्‍यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के मार्गदर्शन और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के प्रखर नेतृत्‍व में उत्तर प्रदेश ने विकास और प्रगति की नई ऊचांइयां छूई हैं। श्री नड्डा ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश में भाजपा सरकार में अराजकता खत्‍म हो गई है, कानून व्‍यवस्‍था की स्थिति मजबूत हुई है और जातिवाद, वंशवाद और तुष्टिकरण की राजनीति का अंत हो गया है। उन्‍होंने कहा कि 2017 में उत्‍तर प्रदेश की जनता से जो भी वादे किये गये थे योगी आदित्‍यनाथ की सरकार ने उन सबको पूरा किया है।

#Sapna Chaudhary ki Maut ka sach : कार एक्सीडेंट में मौत की खबर हुई वायरल! जानें पूरी सच्चाई


केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के शिक्षकों और विद्यार्थियों को संबोधित किया


केंद्रीय सूचना और प्रसारण तथा युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने स्वामी विवेकानंद के ऐतिहासिक शिकागो भाषण की 128 वीं वर्षगांठ के अवसर पर  जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के शिक्षकों और विद्यार्थियों को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि भारत ऐसा राष्ट्र है जिसे अपनी विरासत पर गर्व है और वह भविष्य की ओर देख रहा है। श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत नए विचारों को महत्व देता है और नए भारत के निर्माण के लिए नवाचार पर ध्यान केंद्रित करता है। उन्‍होंने कहा कि भारत दुनिया को बेहतर बनाने के लिए आध्‍यात्मिकता की शक्ति और सॉफ्टवेयर की परिवर्तनकारी  शक्ति में भी विश्वास करता है। उन्होंने कहा कि जीवन में हमें हर पल नई चीजें सीखनी चाहिए। श्री अनुराग ठाकुर ने युवाओं से अपने कौशल का विकास करते रहने की अपील की ताकि 21वीं सदी में भारत दुनिया का सबसे बड़ा कुशल जनशक्ति प्रदाता बन सके।

anurag thakur news today in hindi
anurag thakur 



श्री ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की विचार दृष्ट‍ि और सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्‍वास और सबका प्रयास का मंत्र स्‍वामी विवेकानंद के विचारों को प्रतिबिंबित  करता है। उन्‍होंने कहा कि स्‍वामी विवेकानंद के ऐतिहासिक भाषण ने पहली बार पूर्व और पश्चिम के बीच वैचारिक धरातल पर संवाद स्‍थापित किया। उन्‍होंने अपने भाषण से भारत की प्रचीन सभ्‍यता और सांस्‍कृतिक पहचान से विश्‍व को परिचित कराया और उनके शब्‍दों ने भारत की राष्‍ट्रीय पहचान के महत्‍व को लेकर अनेक लोगों को जागरूक और प्रेरित किया।

उपराष्‍ट्रपति का बड़ी-बड़ी इमारतों की छत पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने और वर्षा जल संचयन को अनिवार्य बनाने का सुझाव

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने बड़ी संस्‍थाओं और सरकारी संगठनों का आह्वान किया है कि वे अपने परिचालन में सतत ऊर्जा पद्धतियों को अपनायें। उन्‍होंने बड़ी-बड़ी इमारतों की छत पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने और वर्षा जल संचयन को अनिवार्य बनाने का भी सुझाव दिया। वे आज पुदुचेरी में जवाहरलाल स्‍नाकोत्‍तर चिकित्‍सा शिक्षा और अनुसंधान संस्‍थान की छत पर लगाये गए 15 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र को समर्पित करने के बाद विचार व्‍यक्‍त कर रहे थे। 


venkaiah naidu news
venkaiah naidu 



कुल सात करोड़ 67 लाख रुपये की लागत से यह संयंत्र लगाया गया है। संस्‍थान के परिसर में अस्‍पतालों और छात्रावासों के 15 भवनों की छतों को संयंत्र की स्‍थापना के लिए इस्‍तेमाल किया गया है। इस संयंत्र से संस्‍थान की 15 प्रतिशत बिजली की मांग पूरी होगी और इससे हर साल बिजली के बिलों में एक करोड़ 70 लाख रुपये की बचत होगी तथा अगले चार-पांच वर्षों में संयंत्र की पूरी लागत वसूल हो जाएगी।

Bal Gangadhar Tilak history in hindi : बाल गंगाधर तिलक का जीवन परिचय


उपराष्‍ट्रपति पुदुचेरी के दो दिन के दौरे पर हैं। हवाई अड्डे पर उपराज्‍यपाल डॉ. तमिलसाई सौंदराराजन, मुख्‍यमंत्री एन रंगासामी और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों ने उपराष्‍ट्रपति की अगवानी की।


प्रधानमंत्री ने कहा-राम विलास पासवान गरीबों और दलितों के मसीहा थे


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री राम विलास पासवान की पुण्‍यतिथि पर उन्‍हें स्‍मरण करते हुए कहा कि वे गरीबों और दलितों के मसीहा थे। इस अवसर पर अपने संदेश में श्री मोदी ने कहा कि आज उनके लिए भावुक दिन है और एक मित्र के तौर पर वे राम विलास पासवान की कमी महसूस कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि श्री पासवान के निधन के कारण भारतीय राजनीति पर भी असर पड़ा है। श्री मोदी ने कहा कि जो लोग राजनीति को समझना चाहते हैं और इसके माध्‍यम से देश की सेवा करना चाहते हैं उन्‍हें राम विलास पासवान के जीवन से सीखना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि शीर्ष पर पहुंचने के बाद भी पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री अपने पार्टी कार्यकताओं के लिए हमेशा उपलब्‍ध रहते थे और उनका व्‍यवहार भी सौहार्दपूर्ण था।

ram vilas paswan news
ram vilas paswan 



राम विलास पासवान के पुत्र और सांसद चिराग पासवान ने अपने ट्वीटर हैंडल पर प्रधानमंत्री का संदेश साझा करते हुए अपने पिता के प्रति स्‍नेह के लिए उनका धन्‍यवाद किया।


बिहार में लोक जनशक्ति पार्टी आज अपने संस्‍थापक और नेता की पहली बरसी मना रही है।

Trending news in Hindi : आज के ताज़ा समाचार | ब्रेकिंग न्यूज़ | Hindi Samachar 

ad

लोकप्रिय पोस्ट