Notification

×

ad

ad

World's first 'nano urea' : अग्रणी सहकारी संस्था IFFCO ने दुनिया का पहला 'नैनो यूरिया' पेश किया

मंगलवार, 1 जून 2021 | जून 01, 2021 WIB Last Updated 2021-06-01T06:15:00Z
    Share

IFFCO : ( इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड) इफको ने आज किसानों के लिए दुनिया का पहला नैनो यूरिया (World's first 'nano urea') पेश किया। नैनो लिक्विड यूरिया (Nano liquid urea) की 500 मिलीलीटर की बोतल पारंपरिक यूरिया के कम से कम एक बैग की जगह ले लेगी। इफको ने किसानों के लिए नैनो यूरिया की कीमत 240 रुपये प्रति 500 ​​मिलीलीटर बोतल रखी है जो पारंपरिक यूरिया के एक बैग की कीमत से 10 प्रतिशत सस्‍ती है।

World's first 'nano urea

नैनो लिक्विड यूरिया (Nano liquid urea) बेहतर पोषण गुणवत्ता के साथ-साथ उत्पादन बढ़ाता और भूमिगत जल की गुणवत्ता पर एक बड़ा सकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके प्रयोग से जलवायु परिवर्तन और सतत विकास पर प्रभाव के साथ ग्लोबल वार्मिंग में बहुत महत्वपूर्ण कमी आएगी।


अगले महीने से इसके उत्‍पादन के शुरू हो जाने के बाद जल्द ही इसका वाणिज्यिक वितरण भी शुरू हो जाएगा। इफको ने किसानों को इसके उपयोग और अनुप्रयोग के बारे में प्रशिक्षित करने के लिए एक देशव्यापी व्यापक अभियान अभ्यास की योजना बनाई है। इफको के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर इसकी बिक्री के अलावा यह मुख्य रूप से किसानों के लिए सहकारी बिक्री और विपणन चैनल के माध्यम से उपलब्ध होगा। नैनो यूरिया लिक्विड को इफको के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के कई वर्षों के समर्पित शोध के बाद स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है।

 

अब SRDnews App Play Stor  पर उपलब्ध  Download करे 


खबर सीधे आपके Whatsapp (वाट्सऐप) में अभी ज्वाइन करे ,... और अधिक जानकारी के लिए हमे ट्विटर में फ़ॉलो करे

SRDnews टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

ad

लोकप्रिय पोस्ट