Notification

×

ad

ad

आज फिर SC में होगी सुनवाई, क्या लिया जाएगा अंतिम फैसला ? CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षाओं पर - जानिए

सोमवार, 31 मई 2021 | मई 31, 2021 WIB Last Updated 2021-05-31T05:07:01Z
    Share

CBSE, ICSE Board Exam 2021 : आज सुप्रीम कोर्ट में आज 31 मई को एक बार फिर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) द्वारा आयोजित कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा.

CBSE, ICSE Board Exam 2021

नई दिल्ली: CBSE, ICSE Board Exam 2021: सुप्रीम कोर्ट में आज 31 मई को एक बार फिर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा आयोजित कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई होगी. दोनों बोर्डों ने कोरोना महामारी के चलते कक्षा 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी थीं और इस संबंध में आज अंतिम निर्णय आने की संभावना जताई जा रही है.

बता दें कि कोरोना के कहर के चलते इस साल कक्षा 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं, लेकिन कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को सिर्फ स्थगित किया गया है. लेकिन लंबे समय से मांग उठ रही है कि 12वीं की परीक्षाओं को भी रद्द किया जाना चाहिए और इसपर जल्द फैसला लेना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट में 12वीं की परीक्षीओं को रद्द करने को लेकर याचिका दाखिल की गई है, जिसपर बीते शुक्रवार को हुई सुनवाई होनी थी, लेकिन कोर्ट ने उसे टाल दिया था. अब इस मामले में आज एक बार फिर सुनवाई होगी.

बता दें कि सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सरकार को 1 जून तक फैसला लेना है. परीक्षाओं को लेकर अब तक दो बार बैठक हो चुकी है. परीक्षाएं कब और कैसे होंगी, इस पर मंथन चल रहा है. इसी बीच इन्हें रद्द कर देने की मांग भी उठ रही है.

बता दें कि पिछली बैठक में CBSE ने 15 जुलाई से 26 अगस्त के बीच 12वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने और सितंबर में परीक्षा के नतीजे घोषित करने का प्रस्ताव दिया था. चर्चा थी कि परीक्षा की तिथि घोषित करने के बीच कम से कम 15 दिन का अंतराल छात्रों को दिया जाएगा.

ये भी प्रस्ताव रखा गया था कि सिर्फ प्रमुख विषय के लिए ही परीक्षा कराई जाएं या ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर हों और समय सीमा घटा दी जाए. 32 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में से 29 परीक्षा को कम अवधि में करने या केंद्र सरकार के निर्णय के साथ हैं. अब देखना ये होगा कि आज होने वाली सुनवाई में 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर क्या फैसला लिया जाता है. 

खबर सीधे आपके Whatsapp (वाट्सऐप) में अभी ज्वाइन करे ,... और अधिक जानकारी के लिए हमे ट्विटर में फ़ॉलो करे

SRDnews टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।