Notification

×

ad

ad

MP news : Plasma donate therapy पर भोपाल जिला प्रशासन के सहयोग से ड्रीम भोपाल ग्रीन भोपाल की अभिनव पहल

मंगलवार, 4 मई 2021 | मई 04, 2021 WIB Last Updated 2021-05-04T10:05:02Z
    Share

कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों के लिए दिए जा रहे उपचार में प्लाज्मा थेरेपी (Plasma therapy ) भी सहयोगी है। कोरोना से ठीक हुए व्यक्तियों के प्लाज्मा (Plasma) को  कोरोना मरीज को देने पर कोरोना संक्रमण से ठीक होने में सहायता मिलती है।  कोरोना से ठीक हुए व्यक्तियों से प्लाज्मा डोनेट (Plasma donate) करवाने और संक्रमित मरीजों को प्लाजमा दिलाने के कार्य में भोपाल जिला प्रशासन संकट प्रबंधन टीम के साथ ड्रीम भोपाल ग्रीन भोपाल संस्था द्वारा अभिनव  पहल की गई है।

MP news Plasma donate therapy

संस्था के प्रतिनिधि श्री स्पर्श द्विवेदी ने बताया   कि कोरोना संक्रमित के लिए उपलब्ध मेडिसिन और  उपचार थेरेपी में   प्लाज्मा थेरेपी का उपयोग भी कारगर   है। 

        संस्था द्वारा  प्लाजमा थेरेपी (Plasma therapy) के लिए कोरोना संक्रमण  से स्वस्थ  हुए व्यक्तियों से संपर्क किया जाता है।  उनको कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों को अपना प्लाज्मा डोनेट करने के लिए तैयार करते है।  प्रमुख सचिव श्री फैज अहमद किदवई की प्रेरणा और सहयोग से संस्था  द्वारा जिला प्रशासन भोपाल से मिलकर कार्य शुरू किया गया है।

संस्था द्वारा जिले के अस्पतालों से डिस्चार्ज होने वाले मरीजों को कॉल करके प्लाज्मा देने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।  अभी तक स्वस्थ हुए  300 से ज्यादा लोगों को कॉल किया गया।  इनमें से 72  ने प्लाज्मा देने के लिए इच्छा व्यक्त  की। इस पुनीत कार्य में 16 व्यक्तियों  ने आगे आकर अपना प्लाज्मा  डोनेट भी किया है।  भोपाल जिला प्रशासन से   एडीएम श्री  संदीप केरकट्टा इस कार्य का समन्वय कर रहे है। इस कार्य में  टीम के सदस्य  कोरोना से स्वस्थ हुए मरीजों से प्लाज्मा डोनेट करने के लिए  सतत् वर्चुअल सम्पर्क किया जा रहा है। प्लाज्मा डोनेट( Plasma donate) करने वालो को जिला प्रशासन की ओर से प्रशस्ति पत्र और ई बैज दिया जाएगा। 

प्लाज्मा डोनेट के संबंध में  लोग जो  सवाल पूछते हैं टीम के सदस्यों द्वारा उन्हें उसकी जानकारी और उत्तर दिए जाते है। उन्हें  बताया जाता है कि प्लाज्मा डोनेशन सुरक्षित है। वो  दूसरों को जीवन दान दे सकते हैं। 

यह भी देखे :- 

देश को मिली पहली प्लाज़्मा डोनर | what is plasma therapy

खबर सीधे आपके Whatsapp (वाट्सऐप) में अभी ज्वाइन करे ,... और अधिक जानकारी के लिए हमे ट्विटर में फ़ॉलो करे

लोकप्रिय पोस्ट