Notification

×

ad

ad

May 2021- व्रत और त्योहार | hindu vrat or tyohar

शनिवार, 8 मई 2021 | मई 08, 2021 WIB Last Updated 2021-05-08T18:20:04Z
    Share

8 मई 2021* दिन शनिवार को शनि त्रयोदशी और प्रदोष व्रत है. हिन्दू पंचांग के अनुसार, प्रत्येक माहीने की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है. धार्मिक मान्यता है कि प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की पूजा करने पर कष्टों से मुक्ति मिलती है और सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं.

hindu vrat or tyohar

9 मई 2021* दिन रविवार को मासिक शिवरात्रि और मातृ दिवस है. हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का विशेष महत्व होता है. हर माह पड़ने वाली शिवरात्रि भी बहुत महत्व रखती है. इसी दिन मातृ दिवस भी मनाया जाएगा.


*11 मई 2021* दिन मंगलवार को दर्श अमावस्या, वैशाख अमावस्या है. वैशाख माह कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि को वैशाख अमावस्या के नाम से जाना जाता है. अमावस्या के दिन धार्मिक कार्य, मंत्र जाप तथा पूजा-पाठ किया जाता है.


*14 मई 2021* दिन शु्क्रवार को परशुराम जयंती और अक्षय तृतीया है. 14 मई को परशुराम जयंती और अक्षय तृतीया पर्व मनाएं जाएंगे. भगवान परशुराम विष्णुजी के छठे अवतार और सात चिरंजीवी में एक हैं, जो कलयुग के समय आज भी इस पृथ्वी पर मौजूद हैं. अक्षय तृतीया के दिन भगवान परशुराम का जन्म हुआ था इसलिए इस दिन इनका जन्मोत्सव मनाया जाता है.


*15 मई 2021* दिन शनिवार को विनायक चतुर्थी है. हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक माह शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी के नाम से जाना जाता है. इस दिन व्रत रखकर भगवान गणेश जी की विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है.


*18 मई 2021* दिन मंगलवार को गंगा सप्तमी है. हिन्दू पंचांग के अनुसार, वैशाख मास शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि के दिन गंगा स्वर्ग लोक से भगवान शिव शंकर की जटाओं में पहुंची थी. इसलिए इस दिन को गंगा जयंती और गंगा सप्तमी के रूप में मनाया जाता है.


*20 मई 2021* दिन मासिक दुर्गाष्टमी है. हर महीने शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि के दौरान दुर्गाष्टमी का उपवास किया जाता है. इस दिन श्रद्धालु दुर्गा माता की पूजा करते हैं और उनके लिए पूरे दिन का व्रत करते हैं.


*21 मई 2021* दिन शुक्रवार को सीता नवमी है. मान्यता है कि माता सीता का प्राकट्य वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को हुआ था. इस पावन दिन को जानकी नवमी या सीता नवमी के नाम से जाना जाता है.


*22 मई 2021* दिन शनिवार को मोहिनी एकादशी है. हिन्दू पंचांग के अनुसार, वैशाख माह शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोहिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मोहिनी एकादशी का बहुत अधिक महत्व होता है.


*24 मई 2021* दिन सोमवार को सोम प्रदोष व्रत है. हिन्दू पंचांग के अनुसार, प्रत्येक माह की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है. धार्मिक मान्यता है कि प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की पूजा करने से कष्टों से मुक्ति मिलती है और सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं.


*25 मई 2021* दिन मंगलवार को नरसिंह जयंती है.भगवान नरसिंह विष्णुजी के चौथे अवतार हैं, जिन्होंने हिरण्कश्यपु का वध किया था. हिन्दू पंचांग के अनुसार, नरसिंह जयंती हर साल वैशाख मास शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर मनाई जाती है.


*26 मई 2021* दिन बुधवार को बुद्ध पूर्णिमा, बैसाख पूर्णिमा है. वैशाख पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. यह भगवान बुद्ध का जन्मोत्सव है.


*27 मई 2021* दिन गुरुवार को नारद जयंती है. नारद जयंती प्रति वर्ष ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाई जाती है. हिन्दू धार्मिक आस्था के अनुसार, देवर्षि नारद का महत्वपूर्ण स्थान है.


*29 मई 2021* शनिवार को संकष्टी चतुर्थी है. हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक माह कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी के नाम से जाना जाता है.