Notification

×

ad

ad

खुशखबरी : कोविड राहत संबंधी सभी सामग्री आईजीएसटी, सीमा शुल्क से पूरी तरह से मुक्त- वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन

रविवार, 9 मई 2021 | मई 09, 2021 WIB Last Updated 2021-05-09T15:22:56Z
    Share

श्रीरामदूत : वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि देश में निशुल्क वितरण के लिए भारतीय रेड क्रॉस द्वारा आयात की गई कोविड राहत से संबंधित सभी सामग्री आईजीएसटी समेत सीमा शुल्क से पूरी तरह से मुक्त है। वित्त मंत्री ने ट्वीट श्रृंखला में कहा कि तीन मई से रेमडेसिविर टीके, रेमडेसिविर एपीआई और दवा के इस्तेमाल में होने वाले रसायन को सभी तरह के शुल्कों से मुक्त कर दिया गया है। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तरफ से लिखे गए एक पत्र के जवाब में ये ट्वीट किए हैं। पत्र में मुख्यमंत्री ने कोविड से संबंधित सामग्री पर कर, सीमा शुल्क, अन्य शुल्क और जीएसटी में छूट देने की मांग की है।

Nirmala Sitharaman
Nirmala Sitharaman

श्रीमती सीतारामन ने कहा है कि यह छूट निशुल्क वितरित होने वाली चिकित्सा ऑक्सीजन, उपकरण, ऑक्सीजन का भण्डारण और परिवहन पर पूरी तरह से लागू है। यह छूट राज्य सरकार, राहत सामग्री बाटने वाली एजेंसियों या किसी अन्य संस्थान को भी मिलेगी।

सरकार ने उपलब्धता बढ़ाने के लिए वाणिज्यिक आयात पर भी सीमा शुल्क और स्वास्थ्य उपकर में भी छूट दी है।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा है कि कोविड वैक्सीन 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों को निशुल्क उपलबध् कराई जा रही है। इसको जीएसटी से पूरी तरह मुक्त किया गया है।

खबर सीधे आपके Whatsapp (वाट्सऐप) में अभी ज्वाइन करे ,... और अधिक जानकारी के लिए हमे ट्विटर में फ़ॉलो करे

SRDnews टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।