Notification

×

ad

ad

झूटी खबर फेलाई गई : 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द होने की खबर झूटी है, CBSE ने किया स्पष्ट जानिए पूरा मामला

शुक्रवार, 14 मई 2021 | मई 14, 2021 WIB Last Updated 2021-05-14T10:26:00Z
    Share

CBSE : केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई ने कक्षा 12वीं की परीक्षाओं के संबंध में कुछ अटकलों पर प्रतिक्रिया देते हुए स्पष्ट किया है कि कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने के संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया गया है। बोर्ड ने कहा है कि इस संबंध में लिया गया कोई भी निर्णय आधिकारिक तौर पर जनता को सूचित किया जाएगा।

CBSE 12th board exam date 2021
cbse board exam date 2021

CBSE board exam date 2021


नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने उन मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया, जिनमें दावा किया गया था कि बोर्ड कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर सकता है.  इस खबर के सोशल मीडिया पर सर्कूलेट होने के बाद उन छात्रों के मन में कई सलाव उत्पन्न हो गए थे. जो इस साल 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं.
CBSE 12th board exam 2021


वहीं इस फेक खबर को सफाई देते हुए सीबीएसई ने कहा,  “यह स्पष्ट किया जाता है कि सीबीएसई की ओर से कक्षा 12वीं की परीक्षाओं से संबंधित फिलहाल कोई ऐसा निर्णय नहीं लिया गया है जैसा कि मीडिया के कुछ वर्गों में अनुमान लगाया जा रहा है. इस मामले में लिया गया कोई भी निर्णय आधिकारिक तौर पर छात्रों को सूचित किया जाएगा.


बता दें, COVID -19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए, कई छात्रों ने हैशटैग #saveboardstudents और #Cancel12thboardexams का उपयोग करके ऑनलाइन अभियान शुरू किया है. जिसके बाद आशंका जताई जा रही थी कि कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा को सीबीएसई रद्द कर सकता है. फिलहाल ये खबर झूठ है. सीबीएसई ने इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.


बता दें, कक्षा 12वीं के लिए CBSE की परीक्षाएं, जो 4 मई से 14 जून तक आयोजित की जानी थीं, वह कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर दी गईं थी.  शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल  निशंक ने कहा कि छात्रों को परीक्षा से पहले कम से कम 15 दिन  पहले परीक्षा की रिवाइज्ड डेटशीट के बारे में जानकारी दे दी जाएगी.

  • आपको बता दें, सीबीएसई ने पहले ही कक्षा 10वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया है. वहीं मूल्याकांन प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दे दी है. 10वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा


परीक्षा शुरू होने से 15 दिन पहले का दिया जाएगा नोटिस 


शिक्षा मंत्रालय (MoE) के एक अधिकारी ने कहा कि, “चार मई से 14 जून तक निर्धारित कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की गई हैं. ये परीक्षाएं बाद में आयोजित की जाएंगी.बोर्ड द्वारा 1 जून को स्थिति की समीक्षा की जाएगी और डिटेल्स बाद में साझा की जायगी, परीक्षा शुरू होने से पहले कम से कम 15 दिनों का एक नोटिस दिया जाएगा. ”

12वीं के स्टूडेंट्स परीक्षा रद्द करने की कर रहे हैं मांग

गौरतलब है कि इससे पहले CBSE कक्षा 12वीं के स्टूडेंट्स ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों के मद्देनजर बोर्ड परीक्षा रद्द करने का अनुरोध करते हुए हैशटैग #saveboardstudents नाम से एक ऑनलाइन कैंपेन शुरू किया था. इसके अलावा स्टूडेंट्स ने Change.org पर एक याचिका भी दायर की है जिसमें सरकार से 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग की गई है.

खबर सीधे आपके Whatsapp (वाट्सऐप) में अभी ज्वाइन करे ,... और अधिक जानकारी के लिए हमे ट्विटर में फ़ॉलो करे

SRDnews टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

ad

लोकप्रिय पोस्ट