Notification

×

ad

ad

कोरोना के कारण गोलीगढ़ का मेला इस बार नहीं लगेगा

सोमवार, 8 मार्च 2021 | मार्च 08, 2021 WIB Last Updated 2021-04-01T09:35:56Z
    Share
गुजरात राज्य केगोलीगढ़ के महुला तहसील के वांसुकुई में हर साल होली से पहले
आने वाले रविवार से गोलीगढ़ बापू का मेला इस बार कोरोना महामारी के चलते नहीं लगेगा। सतर्कता बरतते हुए प्रशासन ने अधिसूचना जारी कर धारा 144 लगाने की तैयारी की है। वहीं दूसरी ओर आयोजक भी आने वाले दिनों में बैठक कर उचित निर्णय लेंगे। गोलीगढ़ में होली से पहले साल में एक बार ही मेला लगता है।

जिसमें कई लोग मन्नत पूरी होने दर्शन के लिए आते हैं। गुजरात के अलावा राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। दो दिन तक चलने वाले मेला में आने वाले लोग गोलीगढ़ बापा के दर्शन कर खुद को धन्य मानते हैं।

पिछले 100 साल से अधिक समय से होली पूर्व गोलीगढ़ में मेला लगने की परंपरा चली आ रही है। होली से पूर्व इस बार 21 मार्च को रविवार है। जिस दिन से मेला लगता था। तैयारी भी शुरू हो गई, लेकिन कोरोना के फिर से पैर पसारने से प्रशासन ने मेला का आयोजन स्थगित करने का निर्णय लिया है।

मेले में राजस्थान, महाराष्ट्र और एमपी से आते हैं हजारों की

मेले में राजस्थान, महाराष्ट्र और एमपी से आते हैं हजारों की संख्या में भक्तलोककथा के अनुसार गांव में दो भाई रहते थे, जहां पर मंदिर है वहीं पर पशु चराने के लिए आते और पुराने मंदिर के निकट बैठकर विविध रोगों की जड़ी-बूटी देते थे। जिससे लोगों के रोग दूर हो जाते। सालों तक दवा देने के बाद होली से पहले आने वाले रविवार को एक भाई की मृत्यु हो गई।
इसके बाद दूसरे साल दूसरे भाई की भी होली से पहले आने वाले रविवार को मृत्यु हो गई। दोनों भाइयों के मौत के बाद वहां पर लोगों ने वहां पूजा- अर्चना करने लगे।

धारा 144 लगाने की दरखास्त कीकोरोना महामारी को ध्यान में रखकर सतर्कता बरतते हुए महुवा तहसील के वांसकुई गांव के गोलीगढ़ बापू के मंदिर में लगने वाले मेला को स्थगित करने की अधिसूचना जारी कर धारा 144 लगाने की दरखास्त कलेक्टर को भेजी है।

-विजय रबारी, प्रांत अधिकारी, बारडोली

लोकप्रिय पोस्ट