Notification

×

ad

ad

चाइनीस सोल्जर भारत के बॉर्डर पार आया-

रविवार, 10 जनवरी 2021 | जनवरी 10, 2021 WIB Last Updated 2021-04-01T09:35:18Z
    Share
चाइनीस सोल्जर भारत के बॉर्डर पार आया-

चार-पांच महीनों से यह देखा गया कि लद्दाख में चीन से गैरकानूनी तरीके से भारत में घुस जाते हैं और यह बॉर्डर के इस पार आ जाते हैं और कभी-कभी जानवरों को भी आते देखा गया है। हालांकि कुछ लोगों से पूछताछ करने के बाद वापस लौटा गया है। हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के बॉर्डर पर आ जाने कर बाद उन्हें वापस कुछ लोगों को चीन को वापस सौंपा गया है
अक्टूबर 21 को एक चीनी भारत के बॉर्डर में आ गया था उसके पूछने पर उसने बोला - कि वह रास्ता भूल जाने की वजह से भारत में गलती से आ पहुंचा है। ऐसा 9 जनवरी को वापस हुआ है। जब एक चीनी सोल्जर बॉर्डर पार कर भारत के लद्दाख क्षेत्र में आया है।
क्या एक चीनी जवान को वापस लौट आना चाहिए?
अक्टूबर 20 को आया एक चीनी डेमचोक जरिए से भारत में घुसा था हालांकि भारतीयों ने उसकी हर तरह के तरीके से मदद की ,गर्म कपड़े दिए ,खाना , दवाइयां भी उपलब्ध करवाई और पूछताछ करने के बाद भारत ने उसे वापस लौटा दिया था।
पर एक चीनी जवान वापस चुशुल सेक्टर से भारत में घुस आया है।
भारतीय जवानों के अनुसार यह चीनी भी रास्ता भटक जाने के कारण बॉर्डर के इस बार आ पहुंचा है। और उसे जल्द ही वापस भेज दिया जाएगा।
क्या चीन से आए लोगों को वापस लौटा देना चाहिए ? यह मुद्दा कई लोगों द्वारा उठाया जा रहा है क्योंकि अक्टूबर 20 को पकड़ा गया चीनी के पास गर्म कपड़े और खाने को कुछ नहीं था पर उसके पास कुछ कानूनी दस्तावेज पाए गए थे। हालांकि 9 जनवरी को आया यह चीनी के पास कोई दस्तावेज उपलब्ध नहीं थे पर क्या इतनी ऐसी परिस्थितियां जब दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति ज्यादा बढ़ रही हो। तो क्या भारतीय सेना को वापस चीनी सोल्जर को भेज देना चाहिए।
Border पारकर चीनियों का बार-बार भारत के क्षेत्र में आना एक गंभीर मुद्दा हो सकता है। क्योंकि दोनों देशों की सेनाओं के बीच कई बार बातचीत हो चुकी है पर इसका हल अभी तक कुछ नहीं निकला है।

ad

लोकप्रिय पोस्ट