Notification

×

ad

ad

RRB NTPC 2020 -syllabus और जानिए कैसे 100% selction पक्का

रविवार, 27 दिसंबर 2020 | दिसंबर 27, 2020 WIB Last Updated 2021-04-01T09:34:55Z
    Share
जानिए new strategy , NTPC exam में बिना कोचिंग के 100% selection

वह बच्चे जिन्होंने आरआरबी एनटीपीसी की एग्जाम है | या आने वाले साल में वह एग्जाम देने वाले हैं | उनके लिए यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण होगा। क्योंकि आपको कई ऑफिसर्स के interview के बाद यह आर्टिकल लिखा गया है । जानिए कि आप कैसे कम समय में आरआरबी एनटीपीसी को अच्छे मार्क्स से एग्जाम को क्लियर कर सकते हैं और आपका 100 % सिलेक्शन पक्का है । अगर आप यह सभी points को फॉलो करते हैं । तो आइए जानते हैं कि कैसे कम समय में तैयारी कर सकते हैं।
Exam में समय 90 मिनट का होता है और 100 marks के 100 question रहते हैं।

RRB ,NTPC की तैयारी कैसे करें
सर्वप्रथम आपको इतनी प्रैक्टिस तो होनी ही चाहिए | कि आप 90 मिनट में 100 questions को आसानी से हल कर सकते हैं | अगर आपकी तैयारी नहीं है तो आप सबसे पहले ऐसे objective question को सिलेक्ट कर ले | जो एनटीपीसी से रिलेटेड हो |उनको इस तरह से जल्द हल करें की 90 मिनट में 100 questions करने की तैयारी की शुरुआत करें | क्युकी 1 minute ,1 question हल करने का भी समय नहीं मिलता हैं।
ऐसे बच्चे जिनका general awareness कमजोर है । अर्थात ऐसे बच्चे जिन्हें arts, science, current affair कम आते है। तो सबसे पहले ध्यान आपको current affair को देना होगा। इसके लिए न्यूज़ देखते रहे हो साथ में एक magazine भी खरीद ले और history , geography के लिए लुसेंट की बुक जरूर खरीदें । क्योंकि यह 2 sections से 20 - 25 questions आते हैं।polity से ज्यादा मुश्किल सवाल नहीं आते हैं।इस पर जरूर ध्यान दें क्योंकि यह सेक्शन से 40 मार्क्स के question आते हैं।
Maths subject में दिए गए सिलेबस के हिसाब से ही तैयारी करें। जो भी टॉपिक सिलेबस में दिए हैं। उन्हें पक्का कर ले और ज्यादा मुश्किल सवाल आरआरबी एनटीपीसी में नहीं आते हैं। तो दसवीं कक्षा तक के इन टॉपिक को अच्छे से हल करके ही एग्जाम में जाए। अगर आपका maths कमज़ोर है। तो advance को छोड़कर arithmetic पर ध्यान देना है।
Reasoning के लिए आपको एक रिजनिंग की book जो आरआरबी एनटीपीसी की हो, वह बुक ले आना है । और इसे अच्छे से समझ कर और इसके तरीके और फार्मूला को समझ कर हल करें।
Syllabus-
आरआरबी (RRB) exam को तीन सेक्शन में विभाजित किया गया है । पहला जनरल अवेयरनेस(general awareness), दूसरा मैथ्स (maths),तीसरा रिजनिंग।(reasoning),
RRB exam में आने वाला पहला section general awareness का होता है। जो (40 marks ) 40 मार्क्स का होता है।
General awareness में पूछे जाने वाले 40 मार्क्स के प्रश्न आर्ट, साइंस और करंट अफेयर से जुड़े हुए प्रश्न रहते हैं। जिसमें इतिहास, भूगोल ,इकोनामिक ,पॉलीटिकल, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायो (विविध )मिसलेनियस और करंट अफेयर से प्रश्न आते हैं।
दूसरा सेक्शन maths (30 marks) का होता है। जिसमें arithmetic and advanced , जैसे number system, average ratio and proportion percentage, profit and loss, time and work ,mensuration ,advance जैसे question पूछे जाते हैं।
तीसरा section Reasoning (30 marks) का होता है जिसमें coding - decoding , relationships and syllogism , statement conclusion , Venn diagram and analogies alphabetical series ,puzzle जैसे question पूछे जाते हैं।

ad

लोकप्रिय पोस्ट