Notification

×

ad

ad

कैसे करें होंठों को मॉइट्चराइज़? Lip Care Tips in Hindi

मंगलवार, 29 दिसंबर 2020 | दिसंबर 29, 2020 WIB Last Updated 2021-04-01T09:34:54Z
    Share

होठों को मॉइश्चराइज़ Lip Care Tips करने के लिए रोजाना या जब भी जरूरत महसूस हो, कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करें उंगली में थोड़ी-सी कोल्ड क्रीम ले और हल्के से होठो की मालिश करें





कैसे करें होंठों की स्क्रबिंग? lip scrub at home in hindi





Fate hotho ke liye upay :- कैसे पाए फटे होठों से निजात lip care tips in hindi होठों को फटने से बचाने के लिए आप निम्न तरीके आजमा सकती है।सर्दी के मौसम में मॉइश्चराइजिंग के साथ ही होठो की स्क्रबिंग lip scrub भी जरूरी होती है। इसके लिए आधा टी स्पून पिसी हुई शक्कर में ऑलिव ऑयल मिलाएं। फिर उंगली या कॉटन बॉल से शक्कर व ऑलिव ऑयल के मिश्रण को हल्के से होठों पर लगाएं। धीरे-धीरे होठों की तब तक मालिश करें, जब तक होठों की डेड स्किन lip dead skin पूरी तरह निकल न जाए, - अब हल्के गुनगुने पानी से होठों को धो लें । आखिर में होठों पर लिप बाम लगा लें। रोजाना रात में सोने से पहले होठों की स्क्रबिंग करें,lip scrub यकीन मानिए, सर्दियों में भी आपके होंठ नर्म व मुलायम बने रहेंगे ।





पेट्रोलियम जेली लिप पेस्ट |Lip Care Tips in Hindi





पेस्ट की तरह टूपवश (सॉफ्ट बेबी प्रश) पर पेट्रोलियम जेली लगाए और इसे रातभर यू ही लगा रहने दें। अगले दिन सुबह पेट्रोलियम जेली लगे होठों को धार-धार मालिश करें, ताकि होठों को पपड़ीनुमा त्वचा पूरी तरह निकल जाए।





सर्दी के मौसम में सप्ताह में दो बार ऐसा करें, रोजाना ऐसा करने की भूल न करें, ये हानिकारक हो सकता है। आपको सिर्फ एक सप्ताह में दो ही बार ऐसा करना है ।





बेकिंग सोडा लिप पेस्ट- Lip Care Tips





आधा टीस्पून बेकिंग सोडा में थोड़ा-सा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं । ट्यब्रश पर तैयार पेस्ट लगाएं और इससे हल्के हाथों से होठों की मालिश करें। थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से होठ धो लें, - आखिर में लिप बाम से होठों को मॉइश्चराइज कर ले।





हनी लिप पेस्ट | lip care tips





एक टीस्पून हनी में आधा टीस्पून शक्कर डालकर अच्छी तरह मिलाए, तैयार पेस्ट को उंगली या ब्रश से होठों पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो गुनगुने पानी से होठों को धो लें। आखिर में होठों पर लिप बाम लगाएं





ग्लिसरीन लिप पेस्ट | Lip Care Tips





एक टीस्पून गुलाबजल में ३-४ बूद ग्लिसरीन डालकर अच्छी तरह मिलाय तैयार पेस्ट को रोजाना दिन में ३-४ बार होठों पर लगाय लगातार ऐसा करने से फटे होठ सॉफ्ट बन जाते हैं ।





जब हटाना हो लिप मेकअप |lipstick remover tips in hindi





होंठों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए जिस तरह लिपस्टिक लगाना ज़रूरी है, उसी तरह उन्हें सॉफ्ट व हेल्दी बनाए रखने के लिए लिपस्टिक रिमूभिंग टिप्स lipstick remover tips जानना भी ज़रूरी है। लिपस्टिक या लिप लाइनर निकालने के लिए कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करें।





कॉटन बॉल पर थोड़ी-सी कोल्ड क्रीम लगाकर होंठों पर हल्के हाथों से मसाज करें. होंठों को रगड़ने की गलती ना करें।





लिपस्टिक निकालने के बाद होंठों पर मॉइश्चराइजर लगा लें । इससे होंठ सॉफ्ट बने रहेंगे ।





Lip Care Tips पोस्ट आपको कैसी लगी हमे कॉमेंट जरूर करे एवं शेयर जरूर करे ऐसी ही Health and fitness से सम्बंधित जानकारी पाने के लिये हमारे ग्रुप को जॉइन करे


यह भी देखे : बढ़ती उम्र को कैसे रोका जा सकता है |HEALTH TIPS IN HINDI


ad

लोकप्रिय पोस्ट