Notification

×

ad

ad

12 राशियों का वार्षिक राशिफल 2021 | Rashifal 2021 in hindi

गुरुवार, 31 दिसंबर 2020 | दिसंबर 31, 2020 WIB Last Updated 2021-04-01T09:35:03Z
    Share

Rashifal 2021 in hindi श्री गणेशाय नमः - आप सभी को नय वर्ष 2021 की शुभकामनाएं , नय वर्ष के प्रारंभ में सभी के मन मे एक भावना होती है, आने वाला नया साल कैसे बीतेगा। क्या कह रहे है हमारे ग्रह नक्षत्र क्या कह रहा है हमारा वार्षिक राशिफल 2021 - Rashifal 2021 in hindi क्या इस वर्ष हमे लाभ होगा या हानि, चाहे स्टूडेंट्स हो या व्यपारी या फिर हो नॉकरी पैसा व्यक्ति , हर किसी के मन मे सवाल, यह साल तो ऐसा बीता अब ये नया साल कैसा बीतेगा ? दोस्तो आपका भविष्य आपके कर्म पर निर्भर होता है, इसीलिये सच्ची लगन से कर्म करते जाओ । आइये ग्रह नक्षत्र की ग्रह दशा के अनुरूप जानते है 12 राशियों का वार्षिक राशिफल 2021 (varshik rashifal 2021)





मेष राशिफल 2021| Mesh rashifal 2021 in hindi





Mesh rashifal 2021 व्यवसाय- मेष राशि वालो को पूरे वर्ष शनि का भ्रमण दशम भाव में और गुरु का भ्रमण दशम और एकादश भाव में उत्तम फलकारी है। दूसरे भाव का राहु समय-समय पर पारिवारिक चिंता देता है, अष्टम भाव का केतु स्वास्थ्य संबंधी चिंता पैदा करता है। अन्य ग्रहयोगों के प्रभाव से इस वर्ष व्यवसायिक कार्य में आसानी से सफलता मिलेगी, यह वर्ष कई दृष्टियों से भाग्योदय कारक रहेगा।


परन्तु शनि के प्रभाव से बीच-बीच में अड़चनों और परेशानियों का भी सामना करना पड़ेगा, फिर भी अन्य ग्रहों के प्रभाव से आपको अपने उद्योग, धंधे, व्यवसाय, व्यापार में आगे निकलकर अपनी पहचान बनाने में सफलता मिलेगी। यदि आप नौकरी पेशा हैं तो इस वर्ष समय से पहले पदोन्नति मिल सकती है, उन उद्योग-धंधे या एजेन्सी कार्यों पर आप ध्यान देंगे, जिन्हें आप साकार रूप नहीं देख पा रहे हैं, इस कार्य में आपको आवश्यक परामर्श, कुशल प्रबंधक की सहायता भी प्राप्त हो सकती है।





धन सम्पत्ति - Mesh rashifal 2021 | varshik rashifal 2021


आपकी जमा पूँजी में किसी न किसी रूप में वृद्धि होने के ग्रहयोगों का संकेत है, कारोबार में काफी समय से रुकी हुई लेनदारी प्राप्त होने से भी आपके संचित धन में वृद्धि होगी, कार्यक्षेत्र के अनुरूप धन लाभ होगा घर परिवार - जनवरी से आगे के समय में जन्मोत्सव, विवाह या अन्य संस्कार होने की प्रबल सम्भावना है, घर में सदस्यों की संख्या बढ़ेगी, आप पर दूसरों का दायित्व भी आ सकता है, कोई संबंधी थोड़े समय के लिये आप पर निर्भर होगा। पढाई एवं नौकरी आदि के लिये आपके यहाँ आ सकता है। 





स्वास्थ्य - Mesh rashifal 2021| Rashifal 2021 in hindi


इस वर्ष अष्टम केतु और दूसरे राहु के प्रभाव से स्वास्थ्य की कुछ चिंता हो सकती है, यदि आपके जन्म का राहु और केतु स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा नहीं है तो इस वर्ष जनवरी से मार्च और नवम्बर-दिसम्बर के मध्य उदर पीड़ा, जोड़ों का दर्द, कंधे, गर्दन में दर्द और कब्ज की सम्भावना है। 





परीक्षा प्रतियोगिता-  इस वर्ष आपको अपने कैरियर के निर्माण में भाग्य अच्छा साथ देगा, मनमाफिक पढ़ाई या नौकरी का क्षेत्र प्राप्त होने से आपकी महत्वाकांक्षा पूरी हो सकेगी। यदि आप परीक्षा प्रतियोगिता में भाग्य आजमा रहे हैं, तो उसमें अपेक्षित सफलता ऊँचे अंकों के साथ मिल सकती है, इस दृष्टि से वर्ष का उत्तरार्द्ध अधिक आशाजनक रहेगा। यदि आप उच्च अध्ययन के लिये बाहर जाना चाह रहे हैं तो प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश मिल सकता है। 





यात्रा प्रवास तबादला - यदि आप स्थानांतरण पर बाहर हैं तो जनवरी के बाद आपका तबादला इच्छित स्थान पर होने का प्रबल योग है, इस वर्ष अनचाहे स्थान परिवर्तन नहीं होंगे। जनवरी से अप्रैल के बीच यदि इसकी सम्भावना बनती भी है तो आप निरस्त करवाने में सफल होंगे, परिवार के साथ आनंददायक यात्रा का योग फरवरी से मई के बीच बन सकता है, सितम्बर अक्टूबर में आप छुट्टियाँ अधिक ले सकते हैं।





धार्मिक कार्य - संस्कारों के अनुरूप आपको इस वर्ष धार्मिक वातावरण की प्राप्ति धर्म शास्त्रों के अध्ययन, मनन, कथा श्रवण करने एवं सत्संग लाभ का अवसर मिल सकता है। आध्यात्म की दृष्टि से समय उन्नतिकारक है। मछलियों को बाजरा चुनाना लाभकारी रहेगा।





मिथुन राशिफल 2021 | Mithun Rashifal 2021 in hindi





Mithun rashifal 2021 व्यवसाय - इस वर्ष आपकी राशि वालों को अष्टम भाव में अढैया शनि का प्रभाव रहेगा। राहु द्वादश में मध्यम फलकारी है जबकि केतु मदद कर रहा है। अन्य ग्रहयोगों के शुभ गोचर का प्रभाव अच्छा मिलेगा। इस वर्ष एजेन्सी कार्य स्थापित करने, अन्य व्यापार में लाभकारी अवसर भी प्राप्त होगा। मई से आगे के समय में आप कोई न कोई नया कार्य स्वतंत्र रूप से प्रारम्भ करने का प्रयास करेंगे। इसमें आपको मई और अगस्त में कई तरह की बाधाएं आ सकती हैं। आपकी कच्चे माल की सप्लाई अथवा मार्केट में मांग की कमी, ऐसे कारणों से आ सकती है जिन पर आपका कोई नियंत्रण नहीं होगा। जो व्यापक समस्या का हिस्सा हो सकती है। आधे अधूरे व्यवसायिक कार्य या अन्य स्थान आदि के परिवर्तन से उत्पन्न परिस्थिति आपके अन्य कार्यों में भी कुछ समय तक बाधक बनी रह सकती है। किसी हितचिंतक की सलाह से कार्य करने पर लाभ होगा।





धन सम्पत्ति - Mithun Rashifal 2021 | varshik rashifal 2021


नई सम्पत्ति बनने या खरीदे जाने के ग्रहयोग प्रबल हैं। इस दृष्टि से इस वर्ष मई से जून तक और फिर अक्टूबर से नवम्बर तक का समय आशाजनक परिणामों का संकेत मिल रहा है, सम्पत्ति के मामलों में गोचर के ग्रह पहली वार्ता या इकरारनामा निरस्त होने का तथा दूसरी कोशिश में काम बनने का योग घटित होने का संकेत देते हैं। पैतृक सम्पत्ति या व्यवसायिक संस्थान, ऑफिस आदि की ऊपरी मंजिल बनाने का या शिफ्ट होने का विचार भी वर्ष के उत्तरार्द्ध में पूरा हो सकेगा। घर परिवार - घर में शिशु के जन्म होने से अथवा विवाह के प्रसंग शुरु होने से या फिर किसी सदस्य की नौकरी पढ़ाई आदि से वापसी के कारण घर में सदस्य संख्या बढ़ सकती है। स्वयं को केन्द्रित करते हैं मांगलिक कार्य इस वर्ष हो सकता है, इस दृष्टि से पूरा वर्ष महत्वपूर्ण है, भाई बंधुओं की उन्नति हो सकती है।





स्वास्थ्य - Mithun Rashifal 2021 | varshik rashifal 2021


वर्ष के आरंभ में आपको उदर या मूत्र विकार की सम्भावना है, चर्बी बढ़ने की सम्भावना है, हृदय के वाल्व या कोलोस्ट्रोल संबंधी समस्या उभर सकती हैं, फिर भी वर्ष भर आपका स्वास्थ्य अधिकांशतया उत्तम बना रहेगा। परीक्षा प्रतियोगिता शिक्षा के माध्यम से अपनी शैक्षणिक और व्यवसायिक योग्यता बढ़ाने के अवसर इस वर्ष प्राप्त हो सकते हैं, इस अवसर का सदुपयोग समय रहते कर लेना बेहतर होगा, अपने कैरियर को नई ऊँचाईयों पर ले जाने में इस वर्ष परिस्थितियाँ आपकी सहायक रहेंगी। आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में नौकरी, छात्रवृत्ति मिलने की सम्भावना है।





यात्रा प्रवास तबादला - आपको अपने इच्छित स्थान या कार्यक्षेत्र में बदलाव करने का अवसर प्राप्त होगा इच्छा के विरुद्ध स्थान परिवर्तन नहीं होगा। अधिक यात्रा भ्रमण आदि की सम्भावना है, कारोबार को लेकर लाभकारी यात्राओं के अवसर भी दो या अधिक बार प्राप्त होगें। नये तरह के कार्यक्षेत्र को अपनाने के लिये प्रशिक्षण लेने के सिलसिले में यात्रायें हो सकती हैं।





धार्मिक कार्य - वरिष्ठजनों का आशीर्वाद फलीभूत होगा। भगवान हनुमान जी की आराधना करना, चीटियों को आटा, शक्कर चुनाना और शनि मंत्र का जप करना कष्ट निवारण में सहायक रहेगा।


यह भी देखे : क्या 28 साल की उम्र के बाद मांगलिक दोष हो जाता है खत्म ? MANGLIK DOSH





सिंह राशिफल 2021 | Singh Rashifal 2021 in hindi





Singh rashifal 2021 व्यवसाय - इस वर्ष ग्रहयोग उत्तम फल दे रहे हैं, राहु और केतु समय-समय पर परेशानियाँ पैदा करते हैं, परन्तु गोचर ग्रहों के प्रभाव से कुल मिलाकर यह वर्ष उत्तम रहेगा। कारोबार की उन्नति में कोई बड़ी बाधा नहीं आयेगी, आपकी प्रतिभा का उचित मूल्यांकन भी होगा और आय तथा सम्मान में बढ़ोत्तरी भी होगी। आपका विचार अपना नया स्थान बनाने का या वर्तमान कम्पनी अथवा पार्टनशिप संस्था का कार्यक्षेत्र बढ़ाने के उद्योग में नई रिसर्च के टेक्नॉलॉजी अपनाकर अलग पहचान बनाने का रहेगा। जनवरी से मई के बीच आपका साईड बिजनेस में कुछ परिवर्तन करने का विचार बनेगा कार्यक्षेत्र में भी इस दौरान आप नये उपक्रमों को लेकर तथा कार्यक्षेत्र में मंदी, असहमति बाधाओं के कारण चिंतित रह सकते हैं





धन सम्पति- Singh Rashifal 2021 in hindi


इस वर्ष स्थाई सम्पत्ति में नई सम्पत्ति जुड़ने का योग प्रबल है. आपको ऊपरी मंजिल के आवास, फ्लेट,कार्यालय अथवा अध्ययन कक्ष में रहने कार्य करने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं, अपने उद्योग, व्यापार को बढ़ाने के लिये वित्तीय संसाधन आसान किश्तों पर प्राप्त हो सकते हैं। अप्रैल से अगस्त के बीच दूसरों को चल-अचल सम्पत्ति प्रयोग के लिये या किराये पर देने में अतिरिक्त सावधानी रखें।





घर परिवार - आपके घर में इस वर्ष के आरम्भ में मांगलिक कार्य जैसे - जन्मदिन, वर्षगाँठ, विवाह संस्कार आदि होने का संकेत उपस्थित हो सकता है, जनवरी के मध्य, मार्च के बीच संतान के स्वास्थ्य कष्ट, पढ़ाई इत्यादि को लेकर चिंता की सम्भावना। मई से आगे के समय में संतान पक्ष की ओर से हर्ष के प्रसंग उपस्थित हो सकते हैं। घर में किसी सदस्य की उन्नति का संकेत मिलेगा।





स्वास्थ्य - अधिक कार्यभार, अव्यवस्थित कार्य पद्धति आदि के कारण जनवरी से मई के बीच स्वास्थ्य कष्ट तथा कार्य कुशलता में कमी हो सकती इसी अवधि में उदर विकार, हृदय रोग, डायबिटीज जैसी बीमारियाँ उभर सकती हैं। वर्ष के मध्य कंधे में दर्द, चोट की सम्भावना है। इन सबके बावजूद ग्रहों की आपको अच्छी मदद मिलेगी, जिससे आप अपने स्वास्थ्य को शीघ्र संतुलित बना लेंगे।





परीक्षा प्रतियोगिता - कैरियर की दृष्टि से यह वर्ष उपलब्धियों वाला रहेगा, अधिक परिश्रम व लगनशीलता के कारण, आपको दूसरों से आगे निकलने में सफलता मिलेगी, इस वर्ष जनवरी से मार्च के बीच पारिवारिक कारणों तथा प्रयत्नों के परिणाम की प्राप्ति में विलम्ब होने से कुछ रुकावट आ सकती है, जो शीघ्र दूर भी हो जायेगी। वर्ष का उत्तरार्द्ध कैरियर निर्माण की दृष्टि से उपलब्धिकारक रहेगा।





यात्रा प्रवास तबादला - इस वर्ष व्यवसाय या नौकरी में बड़े परिवर्तन हो सकते हैं, जो जनवरी से मई या अगस्त के आसपास हो सकते हैं, इसी अवधि में अनचाहे स्थान पर तबादला या अलाभकारी यात्रायें भी हो सकती हैं, यद्यपि परिवर्तन निरस्त भी हो सकता है।





धार्मिक कार्य - आपको उत्तर दिशा की तीर्थयात्रा, संतों का समागम, सत्संग, धार्मिक कार्य का लाभ होगा। रामरक्षा स्त्रोत का पाठ एवं इष्ट देव की आराधना करते रहें, चीटियों को आटा शक्कर चुनाना लाभकारी है।


यह भी देखे : रामायण के रहस्य- मेघनाद का वध लक्ष्मण जी ही क्यों कर सकते थे ?





तुला राशिफल 2021 | Tula Rashifal 2021 in hindi





Tula rashifal 2021 व्यवसाय - इस वर्ष आपकी राशि वालों की अढैया शनि का प्रभाव रहेगा परन्तु जिनका जन्म का शनि शुभ है, उन्हें लाभ और शुभ फल भी मिलेगा। अष्टम भाव का राहु समय-समय पर पेट की पीड़ा देता है। गुरु का अच्छा फल मिल रहा है। इस वर्ष आप अपने वर्तमान दायरे से बाहर जाकर कार्य करने की स्थिति में रहेंगे, आपको अपने उद्योग, धंधे, व्यापार में पूंजी लगाने उसे गतिशील बनाने और उस पर बड़े व्यय करने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। आपके प्रयासों से भले ही तत्काल परिणाम न दिखाई दें पर उनकी दिशा और दशा आपकी अपेक्षाओं के अनुरूप ठीक चलती रहेगी, यदि आपका जन्म का शनि शुभ नहीं है तो मेहनत का कम परिणाम प्राप्त होगा। आपके उद्योग के उत्पाद की मांग या उसके निर्माण में कमी का अनुभव जनवरी से मई के बीच हो सकता है। इस समय आप अपनी प्रबंध क्षमता और वित्तीय संस्था के बाहर जाकर काम करने से बचें अन्यथा कठिनाई बढ़ सकती है। आपको अपने कारोबार की प्रतिस्पर्धा में यदि आगे निकलना है तो आपको इस तथ्य का विश्लेषण भली-भाँति से कर लेना चाहिये। यदि आप अपना कार्यक्षेत्र देश-प्रदेश के बाहर स्थापित करना चाह रहें हैं तो उसमें आपको सफलता मिलेगी।





धन सम्पत्ति - Tula Rashifal 2021 in hindi


सम्पत्ति के निर्माण या खरीद अथवा मरम्मत पर बड़ा व्यय होने का योग है, पूँजीगत व्यय के संसाधनों की प्राप्ति में जनवरी से मार्च की अवधि को छोड़कर वर्ष के अधिकांश समय में आपको धन प्रबंधन, श्रम, कच्चा माल एवं मार्केट जुटाने बनाने में सफलता मिलेगी। अगस्त में सम्पत्ति की हानि के प्रति सावधानी रखें, नई सम्पत्ति की प्राप्ति का संयोग बन रहा है।





घर परिवार - आपकी जिम्मेदारी एक से अधिक स्थानों पर बढ़ेगी, नई सम्पत्ति की खरीदी, परिवार में किसी सदस्य की नौकरी लगने, शिक्षा पूरी होने और विवाहादि मांगलिक कार्य होने का गोचर ग्रहों का संकेत है।





स्वास्थ्य - इस वर्ष अधिकतर स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, अनिद्रा से कष्ट हो सकता है, उदर विकार और अनियमित दिनचर्या के कारण आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है, मई से अक्टूबर के बीच भोजन में अरुचि, पित्त विकार, मधुमेह आदि के लक्षण दिखाई दे सकते हैं। जनवरी से मार्च और फिर अगस्त में पैरों की तकलीफ, दर्द, सूजन आदि का भी सामना हो सकता है।





परीक्षा प्रतियोगिता - आप अपनी बुद्धि कौशल से दूसरों से आगे निकलने में सफल होंगे। मार्च और अप्रैल के दौरान पारिवारिक और स्वास्थ्य संबंधी कारणों से परीक्षा की तैयारी में बाधा सम्भव है।





यात्रा प्रवास तबादला - यदि आपके जन्म के ग्रह शुभ नहीं हैं तो घर से बाहर नौकरी, व्यवसाय आदि के कारण स्थान परिवर्तन सम्भव है। किसी प्रभावशाली पदाधिकारी के हस्तक्षेप से आपको राहत मिल सकती है। वर्ष के आरम्भ में आपको अपने परिवार सहित आनंददायक यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा।





धार्मिक कार्य - धार्मिक, आध्यात्मिक अनुष्ठानों में रुचि के बढ़ने का योग है। दक्षिण की तीर्थयात्रा हो सकती है, हनुमान जी की आराधना करना, चमेली का तेल तथा चोला चढ़ाना, चीटियों को आटा, शक्कर चुनाना लाभकारी है।





धनु राशिफल 2021 | Dhanu Rashifal 2021 in hindi





Dhanu Rashifal 2021 व्यवसाय - इस वर्ष आपकी राशि वालों को पूरे वर्ष उतरता शनि लाभकारी रहेगा। राहु और गुरु का शुभ फल मिलेगा जबकि केतु समय-समय पर परेशानियां पैदा करता है। अन्य ग्रहयोगों के प्रभाव से इस वर्ष घटनाओं में अपेक्षाकृत शीघ्रता हो सकती है। जनवरी से अप्रैल के मध्य साझे के कार्यों में पहले किये गये व्यवसायिक कान्ट्रेक्ट में अनचाहे रदोबदल और मतभेद की सम्भावना बनती है, मई से आगे कारोबार में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा, जोखिम भरे कार्य सावधानी से करें। जुलाई से क्रमशः सुधार होगा, आपकी दूरदर्शिता एवं विवेक बुद्धि के बल से आपके पक्ष में बात बन जायेगी। यदि आप नौकरी पेशा हैं तो इस वर्ष आपके कार्यक्षेत्र में अचानक स्थानीय कार्य का परिवर्तन हो सकता है, विशेषकर जुलाई से सितम्बर के मध्य कार्यक्षेत्र में परिवर्तन की पूरी सम्भावना है। 





धनसम्पत्ति- Dhanu Rashifal 2021 in hindi


इस वर्ष आपको बड़े उद्देश्यों पर कार्य भार बढेगा दूसरी ओर कार्यक्षेत्र में विभिन्न प्रकार की बाधाओं के कारण आय में विलम्ब हो सकता है, आर्थिक दृष्टि से मई के उत्तरार्द्ध में कारोबार में धन लाभ उत्तरोत्तर बढ़ेगा तथा अलाभकारी खर्चों में कमी आयेगी। परिवार में किसी सदस्य की आजीविका लगने से आपकी आय में वृद्धि हो सकती है।





घर परिवार - आपके परिवार में मांगलिक कार्य, विवाह, जन्मोत्सव आदि होने के साथ-साथ आंतरिक मतभेद, क्लेश आदि हो सकते हैं। बड़े आयोजन के लिये धन सम्पत्ति व सुविधाओं का विस्तार भी आप अपने घर में करेंगे। संतान पक्ष के लिये वर्षान्त का समय उत्तम रहेगा। मई के बाद संतान या वरिष्ठ सदस्यों की उन्नति का संकेत हैं। अगस्त में पारिवारिक जीवन में मतभेद पैदा हो सकते हैं, किन्तु शीघ्र उपाय से लाभ होगा।





स्वास्थ्य - स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, कार्यक्षमता भी अच्छी रहेगी। आपको पित्त, डायविटीज, लीवर संबंधी व्याधि एवं कार्य क्षमता में कमी का अनुभव हो सकता है, रक्तचाप में वृद्धि सम्भव है, संयम और औषधी से बिगड़े स्वास्थ्य पर नियंत्रण होगा।





परीक्षा प्रतियोगिता - इस वर्ष ग्रहयोग बड़े बदलाव का संकेत देते हैं, आप अभी जिस पढ़ाई या कार्यक्षेत्र से जुड़े हैं या जुड़ना चाहते हैं, उसमें फेरबदल करना चाहेंगे, ऐसा स्वतः प्रेरणा या सलाह के कारण हो सकता है। जनवरी से मार्च या जुलाई से सितम्बर के मध्य में चित्त में अशांति के कारण आपको अपना लक्ष्य साधने में रुकावट आ सकती है। वर्ष के उत्तरार्द्ध में परीक्षा प्रतियोगिता में नया कीर्तिमान बनाने में सफल होंगे।





यात्रा प्रवास तबादला - आपके कार्यक्षेत्र में कुछ न कुछ रद्दोबदल हो सकता है। जनवरी से मई के मध्य कार्यक्षेत्र में बदलाव, तबादले की सम्भावना के कारण अस्थिरता रह सकती है जो मई के उत्तरार्द्ध से दूर हो जायेगी। अपनी इच्छा से स्थान या विभाग परिवर्तन का योग है।





धार्मिक कार्य - धार्मिक पुण्य स्थानों के दर्शन होंगे, कुछ थोड़े समय के लिये निवास भी होगा। परिवार सहित धर्मस्थल या मनोरंजक स्थल की यात्रा हो सकती है, मछलियों को बाजरा चुनाना लाभकारी रहेगा।





कुम्भ राशिफल 2021 | Kumbh Rashifal 2021 in hindi





Kumbh rashifal 2021 व्यवमाय - गोचर के ग्रहयोग आपके लिये अनुकूल होने से आपके कारोबार में वर्षों से रुके कार्य इस वर्ष बन सकते हैं, आप अपने कारोबार का नवीनीकरण तथा नई तकनीक के उपयोग से गुणवत्ता एवं मात्रा बढ़ाने का विचार भी बनायेंगे, शुभचिंतक या किसी निकट संबंधी की मदद, परामर्श आदि से लाभ मिलेगा, आपको व्यवसायिक उपक्रमों में नये सिरे से बढ़ने के लिये उसकी शाखायें शोरूम खोलने में मदद मिल सकती है। यदि आप नौकरी पेशा हैं तो दूसरों के रिटायरमेंट या अचानक हट जाने से पदोत्रति हो, सकती है। आपको अपने विभाग से बाहर आकर प्रतिनियुक्ति का मौका भी मिल सकता है।





धन सम्पत्ति - Kumbh Rashifal 2021 in hindi


वर्ष के आरम्भ में बड़े उद्देश्यों पर व्यय अधिक हो सकता है, जिसमें विवाह आदि शुभ कार्यों तथा  कार्यक्षेत्रों में सुधार और विस्तार मुख्य रहेंगे। इसके अलावा पूँजीगत भुगतान या वापिसी पर भी बड़ा खर्च हो सकता है, इसी के समानांतर आपको काफी समय से रुकी लेनदारी प्राप्त होने से या बड़ा अपव्यय रुक जाने से आर्थिक राहत मिलेगी। मई के आसपास बड़ा व्यय, किसी व्यवसाय या भवन के नवीनीकरण पुरानी सम्पत्ति की खरीद या कृषि भूमि बगीचों को अधिक उपजाऊ बनाने के लिये हो सकता है।





घर परिवार - पारिवारिक क्षेत्र में शुभ कार्यों और दूसरों की सहायता पर खर्च वर्ष के आरम्भ में बढ़ेगा। वर्षारम्भ में घर के किसी सदस्य की बाहर से घर वापिसी हो सकती है। संतान पक्ष के लिये फरवरी से मई या फिर जुलाई से आगे का समय उन्नतिकारक रहेगा। संतान के स्वास्थ्य, शिक्षा, विवाह आदि समस्या का समाधान इस दौरान हो सकता है।





स्वास्थ्य - इस वर्ष जोड़ों में जकड़न, वृद्धावस्था जन्य व्याधियों, नेत्र पीड़ा आदि की सम्भावना है। कमर या घुटने की तकलीफ का भी संकेत है, एलर्जी तथा पित्त जन्य बीमारियों की सम्भावना भी इस वर्ष है, वैसे गोचर के ग्रह और गुरु का गोचर आपके स्वास्थ्य कष्ट को उपचार से शीघ्र दूर करने में सहायक होगा। जहाँ तक हो सके तनाव से दूर ही रहें व्यायाम एवं प्राणायाम करते रहें व दिनचर्या पर विशेष ध्यान दें।





परीक्षा प्रतियोगिता - यह वर्ष आपके कैरियर की दृष्टि से किंचित संघर्ष का सूचक है, पर आपको अपने लक्ष्य की प्राप्ति में रुकावट नहीं आयेगी। फरवरी से मई के दौरान आपको अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं और कैरियर से जुड़ी तैयारी में पारिवारिक या पुरानी समस्याओं तथा मानसिक अन्त्तद्वंद के कारण पर्याप्त ध्यान दे पाने में कठिनाई आ सकती हैं।





यात्रा प्रवास तबादला - आपको वर्ष के अधिकांश समय में अनुकूल स्थान पर नौकरी या व्यवसाय करते रहने का योग है, परन्तु जनवरी से जून के मध्य स्थान परिवर्तन या क्षेत्र के बाहर जाकर कार्य करने का योग भी बन सकता है, अनचाहे तबादले की स्थिति पर विराम जून से आगे के समय में लगेगा ।





धार्मिक कार्य - आपकी रहस्य और गुप्त विद्याओं, तंत्र योग में अभिरुचि बढ़ सकती है, पुण्य स्थल के दर्शन और वहाँ निवास का संयोग भी जनवरी से मई के बीच बन सकता है, इष्ट देव की आराधना आपके लिये लाभकारी रहेगा। शनि स्त्रोत का पाठ करना, तुला दान करना लाभकारी है।





वृष राशिफल 2021 | Vrish Rashifal 2021 in hindi





Vrish rashifal 2021 व्यवसाय - इस वर्ष राहु आपकी राशि में और केतु सप्तम भाव में रहेगा, गुरु का भ्रमण दशम भाव में उत्तम फलकारी है, अन्य ग्रहयोग मिश्रित फल देते हैं। शनि का भ्रमण नवम भाव में होगा ग्रहयोगों के प्रभाव से इस वर्ष आपको अपने कारोबार में परिश्रम का अच्छा परिणाम प्राप्त होगा। अपने उद्योग या व्यापार को एक से अधिक स्थान पर फैलाने का अवसर मिलेगा। यदि आपकी पत्रिका में शनि कमजोर हे तो परिश्रम का अपेक्षित परिणाम कठिनाई से मिलेगा अथवा अपेक्षा से कम मिलेगा। दूसरी ओर गुरु और अन्य ग्रहों के शुभ गोचर के कारण इस वर्ष आपकी स्थिति अच्छी संभलती जायेगी। मनोकामना की पूर्ति में थोड़े व्यवधान आयेंगे, अन्ततोगत्वा अच्छी सफलता भी मिलेगी, किसी खास व्यक्ति से मुलाकात होगी,  जो आपकी समस्या का समाधान करने में सहायक रहेगा, यदि आप नौकरी पेशा हैं तो अधिकार और सम्मान बढ़ने के योग है ।





धन सम्पत्ति - Vrish Rashifal 2021 in hindi


स्थायी सम्पत्ति में इस वर्ष बढ़ोत्तरी अवश्य होगी, पुरानी सम्पत्ति की खरीद या बिक्री होने के योग हैं। नई योजनाओं को लागू करने के लिये आसान वित्त बैंकिंग संस्थानों से कर्ज आदि प्राप्त हो सकता है। इससे आपकी कारोबारी क्षमता और आमदनी भी बढ़ेगी। घर परिवार वृद्ध, वरिष्ठजनों की देखभाल के लिये भी समय देना पड़ सकता है, जनवरी से मई के बीच पारिवारिक समस्यायें आपका ध्यान बाँटे रखेंगी। सम्पत्ति या उत्तरदायित्व के बंटवारे को लेकर भी आंतरिक मतभेद उभरेंगे, लेकिन दूर भी होते रहेंगे। शुभ ग्रहों के प्रभाव से पारिवारिक समस्याओं में उबरने से मदद मिलेगी, यदि आप अविवाहित हैं तो विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं, उन प्रस्तावों पर अंतिम निर्णय भी हो सकता है।





स्वास्थ्य - वर्ष भर आपकी कार्य कुशलता उत्तम बनी रहेगी, शरीर पुष्ट रहेगा और व्यक्तित्व में आकर्षण रहेगा, कोई बड़ी व्याधि नहीं होगी, स्वास्थ्य कष्ट होने पर शीघ्र आराम मिलेगा, जनवरी से मार्च के बीच पित्त विकार, उदर पीड़ा, पेट की तकलीफ, छाले आदि सम्भावित हैं ।





परीक्षा प्रतियोगिता - इस वर्ष आपके कैरियर में उन्नति के नये आयाम जुड़ेंगे, आपको अपने मन के माफिक कैरियर बनाने के अवसर भी नई परिस्थिति में प्राप्त हो सकते हैं। जनवरी से मई के मध्य पारिवारिक स्वास्थ्य संबंधी समस्यायें अस्थायी बाधा उपस्थित हो सकती हैं। आप जिस लाइन के चयन में प्रतियोगी परीक्षा में भाग्य अजमाना चाहते हैं, उसमें आपको मदद मिलेगी। यात्रा प्रवास तबादला दूर-दूर की सुखद यात्रायें, विदेश यात्रा, हवाई जहाज से भ्रमण का संयोग प्राप्त होगा। जुलाई से सितम्बर के मध्य और नवम्बर से आगे छुट्टियाँ अधिक लेना पड़ सकती है। मई, जून, अक्टूबर में आनन्ददायक यात्रायें हो सकती हैं। कारोबारी यात्राओं के भी संकेत हैं।





धार्मिक कार्य - इस वर्ष आपकी धार्मिक गतिविधियाँ बढ़ेंगी, मंत्र सिद्धि के लिये और इष्ट देव की उपासना के लिये गोचर के ग्रह सिद्धिदायक रहेंगे। घर के बुजुर्ग लोगों की सेवा करना, चांवल, शक्कर का दान करना लाभकारी है।





कर्क राशिफल 2021| Kark rashifal 2021 in hindi





kark rashifal 2021 व्यवसाय- इस वर्ष गोचर के ग्रहयोग अच्छा फल दे रहे हैं, गुरु और शनि समय-समय पर परेशानियाँ पेदा करते हैं, परन्तु निवारण भी हो जाता है। वहीं गोचर के अन्य ग्रहयोगों के प्रभाव से ग्रह आपके लिये कुछ कमी के साथ अनुकूल रहेंगे इसके कारण आपके रुके हुय कार्यों में नये सिरे से प्रगति के परिणाम मिलने में थोड़ा समय लगेगा। आप इस वर्ष अपने व्यवसाय में ऐसे उपक्रम नये सिरे से शुरु करना चाहेंगे। व्यवसायिक लाभ आपको मई से आगे के समय में देखने को मिलेगा यदि आपकी पदोन्नति रुकी है और उस पर अपील इत्यादि लंबित है तो जनवरी से मई के बीच आपके पक्ष में निर्णय हो सकता है। बेरोजगारों को नये रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त होने का योग है, इस वर्ष कारोबार की दृष्टि से समय अच्छा रहेगा।





धन सम्पत्ति- Kark rashifal 2021 in hindi


आपको इस वर्ष काफी समय से रुके हुये धन की प्राप्ति होने या विवादास्पद लेनदारी प्राप्त होने का योग है, यदि नौकरी में एरियर फण्ड, पेंशन इत्यादि के मामले अटके हुये हैं, तो जनवरी से मई के बीच आपके पक्ष में मामले निपट जायेंगे। स्थायी सम्पत्ति के नवीनीकरण पर भी इस शरद ऋतु में काफी व्यय हो सकता है, इससे कारोबार में कार्य कुशलता बढ़ेगी।





घर परिवार - इस वर्ष परिवार में एक से अधिक मांगलिक कार्य होने का संयोग उपस्थित होगा। संतान पक्ष की उन्नति से जुड़े हर्ष का प्रसंग भी वर्ष के उत्तरार्द्ध में हो सकता है, वर्षान्त में विवाह, संतान से जुड़े शुभ कार्य होने का प्रबल योग है। स्वास्थ्य वर्ष के आरम्भ में आपको लीवर संबंधी व्याधि, भूख में कमी, अपच आदि के संकेत मिल सकते हैं, यदि आपका जन्म का शनि कमजोर है तो आपके कंधे, कमर और जोड़ों की तकलीफ हो सकती है। मई के बाद आपका स्वास्थ्य अधिकतर ठीक रहेगा।





परीक्षा प्रतियोगिता - यदि आप रिसर्च कार्य से जुड़ना चाहते हैं तो जनवरी से नई सम्भावनायें आपका स्वागत करेंगी। जनवरी से मई के बीच पढ़ाई में एकाग्रता की कमी कई कारणों से हो सकती है।





यात्रा प्रवास तबादला- यदि आप नौकरी में बाहर तबादले पर हैं और घर वापिसी के लिये प्रयत्नशील हैं तो जनवरी से जून के बीच आप घर के निकट स्थानांतरण पाने में सफल रहेंगे। यदि आपकी पत्रिका में जन्म का गुरु प्रबल है तो आप पदोन्नति और अधिक सुख सुविधाओं को प्राप्त कर सकेंगे तथा वांछित तबादला भी कराने में सफल रहेंगे।





धार्मिक कार्य - आपको कोई उच्च कोटि का साधक सिद्धि प्रदायक मंत्र अथवा साधना दे सकता है, गुरु मंत्र का जप करना, मोती धारण करना लाभकारी है।





कन्या राशिफल 2021 | Kanya Rashifal 2021 in hindi





Kanya Rashifal 2021 व्यवसाय - इस वर्ष राहु नवम भाव में केतु तीसरे भाव में उत्तम हे जबकि पंचम भाव का शनि जहाँ संतान की चिंता पैदा करता है, वहाँ चिंता का निवारण भी करता है, गुरु मिश्रित फलकारी है। ग्रहयोगों के प्रभाव से इस वर्ष आपको कारोबार की प्रगति के लिये परिश्रम अधिक करना पड़ेगा। बहुत सी व्यवसायिक जिम्मेदारियां सामने आ सकती है, जिन्हें पूरा करने के लिये आपको समय और परिश्रम दोनों लगेंगे। किसी के सहयोग से अपनी जिम्मेदारी पूरी करने में सफलता प्राप्त कर राहत का अनुभव करेंगे। यदि आप नौकरी पेशा है तो अतिरिक्त समय में साईड बिजनेस या पार्टटाइम कार्य से आपके संस्थानों में वृद्धि होगी, नये परिवर्तन या नये उद्योग, धंधे को शुरु करने के पहले अच्छी तरह सोच-विचार कर फैसला करें, आपको नौकरी में दूसरे विभाग या स्थान पर अथवा प्रतिनियुक्ति पर जाने से अच्छा लाभ और पदोत्रति से मई से आगे विशेष सफलता की सम्भावना है। 





धन सम्पत्ति - Kanya Rashifal 2021 in hindi


स्थायी सम्पत्ति के उपयोग या अधिकार के विभाजन के प्रसंग इस वर्ष धीरे-धीरे उभर सकते हैं, आप स्वयं भी सम्पत्ति के व्यापक उपयोग की दृष्टि से ऐसा करना चाहेंगे। जीर्ण-शीर्ण पैतिक सम्पत्ति अथवा अनुपयोगी हो चले व्यवसायिक संस्थान के भवन, प्लॉट, मशीनरी, वाहन के बदलाव, रखरखाव आदि पर इस वर्ष बड़ा व्यय करना पड़ सकता है, इसलिये उसकी व्यवस्था पर अभी से विचार शुरु कर दें, कारोबार में अलाभकारी शाखा या शोरूम को बंद करने से आपकी बचत होगी।





घर परिवार - आपकी घरेलू जिम्मेदारियाँ इस वर्ष कुछ अधिक ही बढ़ सकती हैं, बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर देखभाल पर भी समय देना पड़ सकता है। संतान के कैरियर के निर्माण में कुछ उलझने रह सकती हैं, यदि घर में कोई विवाह का उम्मीदवार है तो जनवरी से मई के मध्य विवाह का योग बन सकता है।





स्वास्थ्य - आंतों की कमजोरी, रक्त की कमी रह सकती है। डायबिटीज और गर्दन की समस्या उभर सकती है, बाँये नेत्र की पीड़ा की सम्भावना है, वैसे सामान्य तौर पर आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।





राशिफल 2021 परीक्षा प्रतियोगिता - आपको अपने मन चाहे क्षेत्र में कैरियर का चुनाव करने में जनवरी से मई के बीच अच्छी सफलता मिल सकती है, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये वर्ष के पूर्वार्द्ध के 6 माह उपलब्धि कारक हो सकते हैं। जनवरी से मार्च के बीच स्वास्थ्य की दुर्बलता, चित्त की एकाग्रता में कमी लक्ष्य की प्राप्ति में थोड़ी बाधा भी बन सकती है।





यात्रा प्रवास तबादला - यदि आप नौकरी पेशा हैं तो आपको इच्छित स्थान पर तबादला कराने में वर्ष के उत्तरार्द्ध में सफलता मिल सकती है, पद रिक्त होने अथवा नये पदों के सृजन के कारण आकस्मिक उन्नति का योग है, जनवरी, मई, जून, अक्टूबर में यह योग घटित हो सकता है। मार्च की यात्रा में हानि और परेशानी हो सकती है।





राशिफल 2021 धार्मिक कार्य - इस वर्ष उत्तर दिशा की तीर्थयात्रा का संयोग बनेगा, आपको इष्ट देव की आराधना के साथ- साथ किसी की प्रेरणावश नई तरह की उपासना का भी संयोग बनेगा।





वृश्चिक राशिफल 2021 | vrishchik rashifal 2021 in hindi





vrishchik rashifal 2021 व्यवसाय - गुरु शनि तथा अन्य ग्रह अच्छा फल देते हैं, सप्तम भाव का राह और लग्न का केतु घरेलू और स्वास्थ्य संबंधी चिंता पैदा करते हैं। गोचर के अन्य ग्रहों के शुभ प्रभाव से इस वर्ष आप अच्छी प्रगति करेंगे, व्यवसाय में आपका कार्यभार बढ़ेगा, दूसरों के कुछ उत्तरदायित्व संभालने पड़ सकते हैं, इसी के साथ ही कुछ महत्व बढ़ाने वाले प्रसंग भी हो सकते हैं, यदि आप नौकरी पेशा हैं तो आपको अतिमहत्वपूर्ण गोपनीय किस्म के कार्य सौंपे जा सकते हैं। यदि शनि शुभ है और बली भी है तो अप्रैल से मई के मध्य अथवा आगे के समय में पदोन्नति और कारोबार में विस्तार होने का संयोग भी उपस्थित हो सकता है, परन्तु यदि शनि कमजोर है तो जनवरी से मई के बीच अप्रत्याशित कठिनाईयाँ कारोबार में आ सकता है। 





धन सम्पत्ति - vrishchik rashifal 2021 in hindi


आपकी धन सम्पत्ति में इस वर्ष वृद्धि होने का प्रबल योग हैं, एक से अधिक स्थान पर सम्पति खरीद होने, एग्रीमेंट होने का ग्रहयोग संकेत देते हैं, आपको अपने निजी आवास की तुलना में व्यवसायिक संस्थान के कार्यालय, शोरूम या शाखा के लिये भूमि या भवन की प्राप्ति में आसानी रहेगी। परिवार के किसी सदस्य की आजीविका लगने से आपकी आय में वृद्धि होगी।





घर परिवार - नौकरी, व्यवसाय, गृहस्थी आदि के कारण आपका ध्यान बट सकता है, इस वर्ष घर में संतान जन्म, विवाह, यज्ञोपवीत संस्कार आदि शुभ कार्य होने के योग प्रबल हैं। अविवाहित व्यक्तियों को मई के आगे दाम्पत्य जीवन में प्रवेश के अवसर हैं।





स्वास्थ्य - लग्न के केतु के कारण आप रक्ताल्पता व आंतों की कमजोरी से ग्रस्त हो सकते हैं, पर इससे आपके कारोबार में कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा, यदि जन्म का राहु केतु शुभ नहीं है तो जनवरी से मई के मध्य जोड़ों में तकलीफ, उदर विकार एवं स्त्री रोग की सम्भावना है।





राशिफल 2021 परीक्षा प्रतियोगिता कैरियर- के क्षेत्र में आपकी इच्छा, आकांक्षा पूरी होने का संकेत हैं, आपकी प्रतिभा का उचित मूल्यांकन हो सकेगा, गम्भीर विषयों के अध्ययन, कानून समाज कल्याण, वित्त प्रबंधन और रसायन शास्त्र से जुड़े क्षेत्रों में आपको सफलता पाने और कैरियर बनाने का अवसर मिलेगा।





यात्रा प्रवास तबादला - इस वर्ष कार्यक्षेत्र में परिवर्तन अथवा तबादला होने का संयोग उपस्थित हो सकता है। गुरु के गोचर के प्रभाव से आप अनुकूल बदलाव कर पाने में सफल होंगे।





राशिफल 2021 धार्मिक कार्य - परिवार के साथ दक्षिण या पश्चिम के तीर्थ स्थानों की यात्रा का संयोग बन सकता है। माँ दुर्गा जी या कुलदेवी की आराधना करना लाभकारी रहेगा।





मकर राशिफल 2021 | makar rashifal 2021 in hindi





makar rashifal 2021 व्यवसाय - इस वर्ष साडेसाती शनि का प्रभाव बना रहेगा, जबकि गुरु और केतु अच्छा फल दे रहे हैं, अन्य ग्रहयोगों का प्रभाव अच्छा होने से समय अच्छा रहेगा। इस वर्ष परिश्रम अधिक करना पड़ेगा, परन्तु पिछले रुके हुये कार्यों में सफलता मिलेगी। राहु का भ्रमण समय-समय पर छुटपुट परेशानियाँ भी देता रखेगा, जिनका निवारण भी होगा। इस वर्ष नये कार्यों के जुड़ने का, नये संस्थान के उपक्रम की शुरुआत करने का अथवा नेतृत्व करने का अवसर विशेष रूप से मिलेगा। इस वर्ष आप पर कार्यभार की अधिकता बनी रहेगी, जिसमें अधिक गम्भीरता सोच-विचार के कारण देरी होगी। फरवरी से मई के मध्य अनिर्णय शुरुआत तथा इरादों या परिस्थितियों में कुछ रद्दोबदल, कुछ अधिक बदलाव हो सकते हैं। कारोबार में मंदी, साख में कमी, फल प्राप्ति में विलंब, विश्वसनीय साथियों की कमी, कार्मभार की अधिकता जैसी स्थिति भी बन सकती है। साझे के कारोबार में जनवरी से मार्च तक वातावरण तनावपूर्ण रह सकता है। ।





धन सम्पत्ति - makar rashifal 2021 in hindi


इस वर्ष के आरम्भ से ही स्थायी सम्पत्ति के विस्तार का योग साकार होगा, मौजूदा सम्पत्ति के नवीनीकरण, दुकान, आवास, ऑफिस आदि का विस्तार तथा किराये आदि के माध्यम से आपकी आमदनी में भी वृद्धि हो सकेगी। अगस्त के प्रथम सप्ताह में अपव्यय होगा, सम्पत्ति की टूट-फूट होने और उसकी मरम्मत आदि पर खर्च होने के संकेत हैं, यदि आपकी पदोन्नति रुकी हुई है, तो इस अवधि में पदोन्नति और अनुकूल पद की प्राप्ति दोनों का ही प्रबल योग है।





घर परिवार- परिवार में किसी बड़ी चिंता से राहत मिलेगी तथा शुभ प्रसंगों के आयोजन भी होंगे, संतान की पढ़ाई, नौकरी, स्वास्थ्य एवं विवाह में प्रसन्नता कारक स्थिति बनेगी। दाम्पत्य जीवन में जीवनसाथी को स्वास्थ्य कष्ट अथवा आपसी मतभेदों के कारण कुछ कठिनाई का अनुभव हो सकता है।





स्वास्थ्य - भोजन में अरुचि, डायविटीज जैसी व्याधि उभर सकती हैं, फरवरी से मई के मध्य जोड़ों की तकलीफ, गैस अपच, कार्यभार की अधिकता, स्वास्थ्य कष्ट का संकेत है। जनवरी से मध्य मार्च के बीच तथा अगस्त के पूर्वार्द्ध में पित्त संबंधी व्याधि, सूजन, चोट-चपेट आदि की संभावना है।





राशिफल 2021 परीक्षा प्रतियोगिता - आपको अपने परिश्रम के बल पर अपने केरियर में विशेष उपलब्धि प्राप्त हो सकेगी, नये कार्यक्षेत्र, संस्थान खुलने, इनके विस्तार होने से भी आपको अपना कैरियर बनाने का मौका मिलेगा, परीक्षा प्रतियोगिता में दूसरों से आगे निकल जाने में सफलता मिलेगी ।





यात्रा प्रवास तबादला - अप्रैल से जुलाई के बीच अवकाश अधिक लेने पड़ सकते हैं, आनंद और मनोरंजनदायक रमणीक स्थल आदि के भ्रमण और पितृ गृह की यात्रा के संयोग भी फरवरी से मई के मध्य और फिर अक्टूबर में उपस्थित हो सकते हैं।





राशिफल 2021 धार्मिक कार्य - वर्ष के मध्य में आप कोई बड़ा परोपकारी कार्य करेंगे, जो दूसरों के लिये मिसाल बनेगा। राह ग्रह की शांति के लिये चीटियों को आटा, शक्कर (पंजीरी) चुनाना लाभकारी रहेगा। शनिवार का व्रत करना, हनुमान जी को चोला चढ़ाना भी लाभकारी है।


यह भी देखे : जगजननी जय जय श्री देवी जी की आरती | श्री दुर्गा सप्तशती आरती





मीन राशिफल 2021 | meen rashifal 2021 in hindi





meen rashifal 2021 व्यवसाय- इस वर्ष एकादश भाव में शनि लाभकारी है, गुरु मिश्रित फल दे रहे हैं गोचर के अन्य ग्रहों को देखते हुये पूरा वर्ष आपके लिये अच्छा रहेगा। इस वर्ष फरवरी से मई के मध्य आपको अपने व्यवसाय में विशेष उन्नति की माहत्वाकांक्षा पूरी होने की स्थिति उत्तरोत्तर प्रबल होगी, आपको अपने उद्योग, व्यवसाय के शीर्ष पर सबसे आगे निकलने प्रबंधन क्षमता दिखाने तथा चुनौतीपूर्ण कार्य को सफलता से निपटाने का आवसर प्राप्त होगा। इस वर्ष आपका गोपनीय किस्म के कार्य, न्याय, नीति, प्रशासन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में सोपे जा सकते है। मई से अगस्त के मध्य कुछ बाधाय  भी सामने आ सकती हैं।





धन सम्पत्ति - meen rashifal 2021 in hindi


गोचर के ग्रह सम्पत्ति की दृष्टि में बेहतर हो जाने में मतभेद, अनिश्चय, किरायेदारी, लीज या स्वामित्व जैसी उलझने नहीं होगी कृषि भूमि, बागवानी, नलकूप, वाटर हार्वेस्टिंग जल संग्रह आदि पर भी आपका ध्यान रहेगा। यह वर्ष आपके लिये  फैक्ट्री, मशीनरी के नवीनीकरण, आवास, गोदाम, शोरूम आदि के निर्माण की दृष्टि से आशाजनक है। घर परिवार मई से अक्टूबर के बीच कुटुम्बीय जनों की उन्नति से जुड़े प्रसंग में आशातीत सफलता मिलेगी। व्यापार, व्यवसाय में वृद्धि होगी, यदि आप विवाह के उम्मीदवार हैं तो विवाह और यदि विवाहित हैं तो संतान की प्राप्ति आदि का योग है।





स्वास्थ्य - आपकी कार्य कुशलता और स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा, आपको किसी दीर्घकालिक बीमारी से राहत मिलेगी। गोचर के ग्रह आपको लीवर, मधुमेह, थायराइड संबंधी व्याधियों से कष्ट दे सकते है। यदि आपके जन्म का गुरु अच्छा नहीं है तो इस वर्ष रक्त की कमी, आंत्र संबंधित व्याधि कब्जियत जैसी परेशानी धीरे-धीरे उभरेगी।





राशिफल 2021 परीक्षा प्रतियोगिता - इस वर्ष महत्वपूर्ण निर्णय में विलम्ब हो सकता है, कैरियर बनाने के अवसर मिलेंगे, जिसका आप बेहतर उपयोग कर पायेंगे। जनवरी से अप्रैल के बीच और फिर अक्टूबर से वर्षान्त तक का समय आपको अपने मनपसंद क्षेत्र में कैरियर बनाने के अवसर देगा।





यात्रा प्रवास तबादला - जनवरी से मई के बीच विभिन्न कारणों से आपको यात्रायें करनी पड़ सकती हैं, लम्बी छुट्टी लेना पड़ सकती है या बाहर रहना पड़ सकता है। नौकरी में स्थान परिवर्तन या तबादला भी हो सकता है जो मनमाफिक होगा।





राशिफल 2021 धार्मिक कार्य - परोपकारी कार्य, ध्यान से जुड़े लोगों के लिये वर्ष उपलब्धि कारक रहेगा। कुल देवी की आराधना भी लाभदायक रहेगी। केले के पेड़ का पूजन करना, बुजुर्गों की सेवा करना लाभकारी रहेगा।


Whatsapp (वाट्सऐप) में अभी ज्वाइन करे ……click here


12 राशियों का वार्षिक राशिफल 2021 | Rashifal 2021 in hindi 


ad

लोकप्रिय पोस्ट