Notification

×

ad

ad

SBI बैंक ने बदल दिए 4 नियम, 40 करोड़ ग्राहकों के लिए जरूरी खबर !

शुक्रवार, 18 सितंबर 2020 | सितंबर 18, 2020 WIB Last Updated 2021-04-01T09:33:53Z
    Share

हमारे देश के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने सितंबर महीने में अब तक कई बड़े बदलाव किए है. ये चेंज फिक्स्ड डिपाजिट, लोन, एटीएम से कैश निकालने से जुड़े हैं. इसी वजह से इन नियम का बदलना (SBI) बैंको के ग्राहकों पर सीधा असर डालेगा.





भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने सितंबर महीने में अब तक कई बड़े बदलाव किए है. ये चेंज फिक्स्ड डिपाजिट, लोन, एटीएम से कैश निकालने से जुड़े हैं. इसी वजह से इन रूल्स का बदलना ग्राहकों पर सीधा असर डालेगा. अगर आप SBI के खाताधारक हैं तो ये खबर पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है. आइये आपको बताते हैं SBI ने किन-किन चीजों में बदलाव किया है.





(Otp)ओटीपी आधारित एटीएम विड्रॉल





हमारे देश मे ATM Fraud के बढ़ते मामले को देखते हुए एटीएम से कैश निकासी के नियमों में बदलाव किया है. एसबीआई (SBI) ने ATM में वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड ATM विड्रॉल सुविधा को 24×7 लागू करने का फैसला किया है. यह सुविधा देश भर के सभी एसबीआई एटीएम पर 18 सितंबर से लागू होगी. बता दें कि इससे पहले, SBI ने रात के समय में एटीएम फ्रॉड (ATM Fraud) से बचने के लिए ओटीपी आधारित एटीएम विड्रॉल की सुविधा 1 जनवरी 2020 से शुरू की थी. इसके तहत रात को 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक एसबीआई एटीएम (SBI ATM) से 10,000 रुपये और इससे ज्यादा कैश निकालते समय ओटीपी की जरूरत होती है.





यह भी देखे : कृषि क्षेत्र में सुधार के वे 3 बिल जिनको लेकर हो रहा है हंगामा क्यों ?





24 सितंबर को लांच होगी रीस्ट्रक्चर की सुविधा





भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को लोन रीस्ट्रक्चर की सुविधा देने के लिए जल्द ही एक डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च करने वाला है. इसी प्लेटफॉर्म से तय होगा कि किस ग्राहक को कितने दिन के लिए मोराटोरियम सुविधा (SBI Loan Moratorium) मिलेगी. उम्मीद की जा रही है कि इस महीने के आखिरी सप्ताह में ये प्लेटफॉर्म लॉन्च हो जाएगा. अनुमान ये भी लगाया जा रहा है कि 24 सितंबर को इसकी लॉन्चिंग हो सकती है.





(SBI bank) वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Special Fixed Deposit Scheme) में निवेश करने की अंतिम तारीख आगे को बढ़ा दिया है. मई में, बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई 'वीकेयर' सीनियर सिटीजन्स टर्म डिपॉजिट स्कीम (SBI 'WECARE' Senior Citizens' Term Deposit scheme) की घोषणा की थी. वर्तमान में घटती ब्याज दरों को देखते हुए वरिष्ठ नागरिकों को उच्च ब्याज दर प्रदान करने के लिए योजना शुरू की गई थी. वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष एफडी योजना साल के अंत तक उपलब्ध होगी. इससे पहले बैंक ने घोषणा की थी कि यह योजना 30 सितंबर तक वैध होगी





यह भी देखे : मासूम बच्चे को अवारा कुते ने गाल में काट खाया





SBI ने FD पर कर दी ब्याज दरें कम





(SBI bank) ने अपने ग्राहकों को एक बार फिर से झटका देते हुए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दरें कम कर दी हैं. SBI ने 2 करोड़ रुपये से कम की रिटेल डोमेस्टिक टर्म डिपॉजिट पर ब्याज 1-2 साल की अवधि पर 0.20 फीसदी तक घटा दी है. यानी, अब SBI की एफडी पर मिलने वाला फायदा कम हो गया है. नई ब्याज दरें 10 सितंबर 2020 से लागू हो गई हैं. इससे पहले, SBI ने 27 मई को फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें घटाई थी. देश में पारंपरिक, सुरक्षित और निश्चित ब्याज इनकम के लिए बड़े पैमाने पर सावधि जमा (FD) में निवेश किया जाता है.SBI) ने अपने ग्राहकों को एक बार फिर से झटका देते हुए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दरें कम कर दी हैं. SBI ने 2 करोड़ रुपये से कम की रिटेल डोमेस्टिक टर्म डिपॉजिट पर ब्याज 1-2 साल की अवधि पर 0.20 फीसदी तक घटा दी है. यानी, अब SBI की एफडी पर मिलने वाला फायदा कम हो गया है. नई ब्याज दरें 10 सितंबर 2020 से लागू हो गई हैं. इससे पहले, SBI ने 27 मई को फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें घटाई थी. देश में पारंपरिक, सुरक्षित और निश्चित ब्याज इनकम के लिए बड़े पैमाने पर सावधि जमा (FD) में निवेश किया जाता है.





अधिक जानकारी के लिय आप हमारे Whatsapp (वाट्सऐप) ग्रुप ज्वाइन करे …….