Notification

×

ad

ad

ओपन-बुक परीक्षा में भी आईं तकनीकी समस्याएं : RGPV Bhopal

मंगलवार, 22 सितंबर 2020 | सितंबर 22, 2020 WIB Last Updated 2021-04-01T09:34:02Z
    Share

आर.जी.पी.वी. भोपाल विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित करवायी गयी ओपन-बुक परीक्षा (open book exam) में भी आईं तकनीकी समस्याएं - हमारे पाठकों को यह ज्ञात होगा कि (RGPV Bhopal) आर. जी. पी वी. भोपाल विश्वविद्यालय वर्तमान समय पर छात्रों के समस्त बैकलॉग विषयों की परीक्षा ओपन-बुक प्रणाली द्वारा आयोजित करवा रही है। पूर्व में विश्वविद्यालय द्वारा अन्तिम (फाइनल) वर्ष के छात्रों के लिये ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया था, परन्तु उसमे एग्जाम सर्वर पर दबाव बढ़ जाने से छात्रों को बहुत ज्यादा परेशानीयों का सामना करना पड़ा था।





फ्लॉप ही साबित हुआ open book exam 2020





इस परिस्तिथी से बचाव के लिये विश्वविद्यालय प्रबन्धन ने ओपन-बुक परीक्षा करवाने का निर्णय लिया, जिसमे कि छात्रों को आर.जी.पी.वी. पोर्टल पर लॉगिन होने पर उनके प्रश्न-पत्र उपलब्ध होंगे, फिर इस प्रश्न-पत्र को हल करने के उपरान्त उसकी हस्तलिखित उत्तर-पुस्तिका को पोर्टल लॉगिन पर डिस्प्ले हो रही लिन्क पर अपलोड करना होगा। किन्तु वास्तविकता में यह तरीका भी फ्लॉप ही साबित हुआ, क्यूंकि बड़ी संख्या में छात्रों द्वारा लिन्क पर बड़ी साइज़ की पीडीऍफ़ फाइल को अपलोड करने की कोशिश में विश्वविद्यालय का एग्जाम सर्वर फिर से जवाब दे गया है, जिसके कारण छात्र अपनी हस्तलिखित उत्तर-पुस्तिकाओं को हार्डकॉपी प्रारूप में निकटतम इंजीनियरिंग महाविद्यालयों में जमा कर रहे हैं।





कुछ छात्र 100-120 किलोमीटर तक का सफ़र तय कर के रात्रि 9 बजे के बाद कॉलेज पर पहुँच पाते हैं, तब कॉलेज बंद हो जाने की वजह से उन्हें वापस लौटना पड़ता है और उनकी कॉपी भी जमा नहीं हो पाती है। कोरोना काल में भीड़ से बचने के लिये किया गया यह उपाय उल्टा ही पड़ गया और जितनी भीड़ परीक्षा करवाने से होती उससे ज्यादा भीड़ उत्तर-पुस्तिका जमा करने के लिये इकट्ठा हो जाती है।





अधिक जानकारी के लिय आप हमारे Whatsapp (वाट्सऐप) ग्रुप ज्वाइन करे …….





india job alert




राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्य प्रदेश भर्ती |MP job alert