Notification

×

ad

ad

कोराना काल के चलते चटुआमार सेंटर की व्यवस्था की जांच

सोमवार, 7 सितंबर 2020 | सितंबर 07, 2020 WIB Last Updated 2021-04-01T09:33:38Z
    Share

Mandla news एसडीएम मंडला प्रथम कौशिक ने चटुआमार क्वारेंटीन सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होने सेंटर की व्यवस्था, साफ-सफाई, खाने-पीने एवं भर्ती मरीजों के उपचार से संबंधित जानकारी ली।





परियोजना निवास मे "सेम फ्री मंडला" अभियान के अंतर्गत गोद लिये गए बच्चों को कार्यकर्ता द्वारा मिक्स अनाज पंजीरी बांटा गया |









Mandla collector हर्षिका सिंह ने कहा कि निर्धारित तिथि 10 सितंबर तक ही गिरदावरी में करा सकते हैं संशोधन






शासन के निर्देशानुसार जिले में गिरदावरी का कार्य किया जा चुका है जिसकी जानकारी एमपी किसान ऐप्प पर देखी जा सकती है। फसल गिरदावरी के आधार पर ही फसल पंजीयन की कार्यवाही की जाएगी। अतः शासन के निर्देशानुसार 10 सितंबर 2020 तक पटवारी द्वारा संपादित फसल गिरदावरी में आवश्यक संशोधन हेतु दावे आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है।मण्डला कलेक्टर(mandla collector) हर्षिका सिंह ने जिले के कृषकों से आग्रह किया है कि वे बोई गई फसल और गिरदावरी में दर्ज फसलों का मिलान करा लें। यदि उक्त संबंध में किसी तरह की आपत्ति हो तो उसका निराकरण संबंधित पटवारी से 10 सितंबर 2020 तक पूर्ण करा लें। निर्धारित तिथि के बाद फसल गिरदावरी में संशोधन किया जाना संभव नहीं होगा।





Mandla collector हर्षिका जी ने ई-विद्यालय वेबसाईट का किया शुभ आरम्भ









कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर प्रभावित होने वाली पढ़ाई के लिए 15 अगस्त के अवसर पर जिले में ऑनलाईन अध्ययन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ई-विद्यालय का शुभारंभ किया। ई-विद्यालय की लिंक जिला प्रशासन की ऑफीशियल वेबसाईट पर उपलब्ध कराई गई है। यहाँ पर स्कूली पढ़ाई, कम्प्यूटर, आईटीआई, पॉलीटेक्निक तथा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ऑनलाईन अध्ययन सामग्री उपलब्ध है। ई-विद्यालय में विषय विशेषज्ञों द्वारा वीडियो तैयार कर ऑनलाईन उपलब्ध कराया जा रहा है। ई-विद्यालय वेबसाईट पर ज्ञानवर्धक वीडियो और जानकारियाँ प्राप्त की जा सकती है। कोरोना संकट के चलते शैक्षणिक गतिविधियाँ अवरूद्ध होने के कारण विद्यार्थी ई-विद्यालय के माध्यम से भी पढ़ाई कर सकते हैं। ई-विद्यालय प्लेटफॉर्म पर प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित अपडेट अध्ययन सामग्री भी समय-समय पर उपलब्ध कराई जा रही है। इसी प्रकार ऑनलाईन पत्र-पत्रिकाओं को पढ़ने की सुविधा भी प्रदान की गई है। जिले के विद्यार्थियों एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले प्रतिभागी जिला प्रशासन की ऑफीशियल वेबसाईट https://mandla.nic.in/ पर जाकर सूचना कॉलम में द्वितीय स्थान पर उपलब्ध ई-विद्यालय पर क्लिक कर अध्ययन से संबंधित जानकारी एवं वीडियो प्राप्त कर सकते हैं।





हर्षिका सिंह की अपील सार्थक लाईट ऐप्प डाऊनलोड कीजिये





Mandla news today हर्षिका सिंह ने जनसमुदाय से सार्थक लाईट ऐप्प अपने मोबाईल में डाऊनलोड करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि सार्थक लाईट ऐप्प के अंतर्गत कोई भी नागरिक अपने मोबाईल नंबर एवं पते के आधार पर अपना पंजीयन करा सकते हैं। ऐप्प के माध्यम से निकटतम कोविड उपचार, सुविधा केन्द्र तथा निकटतम सेम्पल कलेक्शन केन्द्र की जानकारी दी जाएगी। सार्थक लाईट ऐप्प में किसी हाईरिस्क मरीज (सारी,आईएलआई) के पंजीयन करने पर उसके पास स्वास्थ्य परीक्षण या टेस्ट के लिए चिन्हित स्थान के संबंध में एसएमएस प्राप्त होगा। इसी प्रकार हेल्प लाईन सेंटर 104 से एम्बूलेंस सुविधा भी मिल सकेगी।





उचित मूल्य की दुकानों को निर्देश निर्धारित विक्रय दरों पर ही केरोसिन वितरण सुनिश्चित करें।





केरोसिन तेल की फुटकर विक्रय दरें निर्धारित जिला पूर्ति अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में शासकीय उचित मूल्य दुकानों से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत उपभोक्ताओं को वितरित किए जाने वाले केरोसिन के तेल की दरों में वृद्धि होने के कारण कलेक्टर मंडला द्वारा फुटकर विक्रय दरों का पुनर्निर्माण किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में केरोसिन फुटकर विक्रय की दरें प्रति लीटर 26.87 रूपये से 27.64 रुपये तक निर्धारित की गई है। शासकीय उचित मूल्य की दुकानों को निर्देशित किया गया है कि वे निर्धारित विक्रय दरों पर ही केरोसिन वितरण सुनिश्चित करें। उल्लंघन पाए जाने पर ईसी एक्ट के तहत् कार्यवाही की जाएगी।





Mandla ki taja khbr मण्डला जिले में आज तक 1120.8 मिमी. औसत वर्षा दर्ज





जिले में अब तक 1120.8 मिमी. औसत वर्षा दर्ज जिले में इस वर्ष एक जून से 6 सितम्बर के दौरान 1120.8 मिमी. औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि इसी अवधि तक गत वर्ष 1165.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी। इस प्रकार गत् वर्ष की तुलना में इस वर्ष 44.7 मिलीमीटर कम वर्षा दर्ज की गई है।
अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 6 सितम्बर को मण्डला तहसील में 0.0 मिमी., नैनपुर में 0.0, बिछिया में 3.2, निवास में 0.0, घुघरी में 0.0 तथा नारायणगंज में 0.0 मिमी. वर्षा दर्ज की गई। इस प्रकार जिले में 6 सितम्बर को 0.5 औसत वर्षा दर्ज की गई है।