Notification

×

ad

ad

नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 में प्रवेश हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू,

गुरुवार, 24 सितंबर 2020 | सितंबर 24, 2020 WIB Last Updated 2021-04-01T09:34:08Z
    Share

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2021-22: नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 में प्रवेश हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, अंतिम तिथि: 30 नवंबर 2020





जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2021-22 न्यूज़ हिंदी में : नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 सत्र 2021-22 प्रवेश परीक्षा हेतु ऑनलाइन फॉर्म की जानकारी. आप जवाहर नवोदय विद्यालय एडमिशन 2021-22 के इच्छुक हैं तो आप आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं।





जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2021-22 कक्षा 6 की जानकारी
जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2021-22





जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा के माध्यम से सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 6 में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन शुरू, आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2020, नवोदय विद्यालय एडमिशन से संबंधित पूरी जानकारी नीचे है





टॉपिक
नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा फार्म 2021 :





नवीनतम अपडेट 15.09.2020: नवोदय विद्यालय में 6वीं क्लास में सत्र 2021-22 एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जल्द ही शुरू हो सकता है..परीक्षा 10 अप्रैल 2021 को आयोजित की जाएगी





Navodaya Vidyalaya form for Class 6 : जन्मतिथि 01 मई 2008 से 30 अप्रैल 2012 के बीच होना चाहिए जन्मतिथि की गणना में दोनों तिथियां शामिल हैं।





जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 में सत्र 2021-22 में प्रवेश हेतु चयन परीक्षा देश भर के विद्यालयों में होती है। आवेदन का तरीका ऑनलाइन है और हमारे पाठकों के लिए विवरण नीचे उपलब्ध हैं।





नवोदय विद्यालय समिति के अनुसार सत्र 2021-22 में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए होने वाली एडमिशन परीक्षा में बदलाव किए गए हैं।





प्रवेश सीटों की उपलब्धता के अधीन है। जो छात्र एनवीएस में अध्ययन करने के इच्छुक हैं, वे प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि उन्हें आवेदन करने से पहले पात्रता को जानना होगा।
नवोदय प्रवेश 2021 के लिए आवेदन करने के लिए कदमकक्षा 6 प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं, फॉर्म भरें और जमा करें। कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2020 है।





नवोदय प्रवेश 2021-22 के लिए चयन प्रक्रिया:कक्षा 6 में प्रवेश के लिए चयन परीक्षा 10 अप्रैल 2021 को संबंधित जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के परिणाम आवेदन पोर्टल के माध्यम से अधिसूचित किए जाएंगे जिसके माध्यम से आवेदन जमा किया गया है। परिणाम विद्यालय सूचना बोर्ड के साथ-साथ संबंधित जेएनवी की वेबसाइटों पर अधिसूचित किए जाएंगे। चयनित उम्मीदवारों को स्पीड पोस्ट और एसएमएस द्वारा भी सूचित किया जाएगा। परीक्षण में प्राप्त अंकों का विवरण संप्रेषित नहीं किया जाएगा और पुन: जाँच / पुन: सम्पादन का कोई प्रावधान नहीं है। परीक्षण में चयन जेएनवी में प्रवेश की गारंटी नहीं देता है। प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को सभी संबंधित प्रमाणित जैसे जन्म प्रमाण पत्र, मार्कशीट, एससी / एसटी प्रमाण पत्र, यदि कोई हो, एनवीएस द्वारा निर्धारित के अनुसार उत्तीर्ण करना आवश्यक है। उम्मीदवारों को केवल उस विद्यालय में प्रवेश के लिए माना जाएगा जिसके लिए वे चयन परीक्षा में उपस्थित हुए हैं। परीक्षा का माध्यम हिंदी और अंग्रेजी होगा और छात्रों को ओएमआर शीट भरने की आवश्यकता होगी।





NVS प्रवेश के लिए शैक्षिक योग्यता:





कक्षा छह में प्रवेश के लिए आवेदक सरकारी अथवा मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा पांच में अध्ययनरत होना चाहिए। जो छात्र जवाहर नवोदय विद्यालयों में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे उसी जिले और उसी राज्य से संबंधित हों जहां स्कूल स्थित है।





प्रवेश के लिए शर्त: एनवीएस में प्रवेश कुछ मानदंडों के आधार पर दिया जाता है। सबसे पहले, जिला स्तर पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी और स्कूलों में खाली सीटों के अनुसार छात्रों का चयन किया जाएगा। फिर, जिला स्तर पर खाली सीटों के अनुसार, राज्य स्तर की एक सामान्य मेरिट सूची तैयार की जाएगी।





छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यहां कुछ चरण दिए गए हैं जो उन्हें आसान तरीके से लागू करने में मदद करेंगे:👇चरण 1: छात्रों को NVS के पोर्टल पर जाना होगा। चरण 2: फिर छात्रों को पंजीकरण के लिए लिंक पर क्लिक करके खुद को पंजीकृत करना होगा। चरण 3: पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान, उन्हें विवरण भरना होगा। सबमिट करने पर, एक पंजीकरण संख्या उत्पन्न होगी। चरण 4: तब छात्रों को पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करना होगा। अब, उन्हें अपना विवरण जैसे व्यक्तिगत विवरण, फोटो, हस्ताक्षर, अंक पत्र अपलोड करना होगा। चरण 5: फॉर्म जमा करना होता है और छात्रों को फॉर्म का प्रिंट आउट लेना होता है।


ad

लोकप्रिय पोस्ट