Notification

×

ad

ad

होम आइसोलेशन के दौरान कोरोना काल मे एक एप के माध्यम से 24 घण्टे दवाओं की होम डिलिवरी

शुक्रवार, 25 सितंबर 2020 | सितंबर 25, 2020 WIB Last Updated 2021-04-01T09:34:09Z
    Share

खास रिपोर्ट रायपुर से है कि - होम आइसोलेशन (Home Isolation) कोरोना संक्रमित के साथ-साथ आम मरीजों के लिए जल्द ही नई सुविधा मिलने जा रही है। अब राज्य शासन (Chhattisgarh Government) के ऐप सीजी हाट के माध्यम से लोगों को 24 घंटे दवाओं की होम डिलिवरी मिल पाएगी। होम आइसोलेशन प्रभारी रायपुर एडीएम विनीत नंदवार ने इसके लिए तैयारी लगभग पूरी कर ली है।





दवा व्यापारियों से बैठक कर दवाओं की होम डिलिवरी के लिए राजी कर लिया है।





इस ऐप के माध्यम से जिले के पांच सौ से ज्यादा व्यापारियों को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। जिससे लोगों को घर पहुंच दवा, मास्क व छोटे उपकरण भी मिल पाएं। एडीएम विनीत नंदनवार ने ऐप को चिप्स के माध्यम से बनवा लिया है। ऐप को आम लोगों के लिए सरल बनाने का काम चल रहा है।





जल्द ही सीजी हाट में ही दवा खरीदी का विंडो ओपन हो जाएगा। यह सुविधा उन लोगों के लिए भी काम आएगी, जिनके घरों में बुजुर्ग और बच्चे हैं। जिनके पास डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन है और रेग्युलर दवाएं खरीदनी पड़ती है। इस सुविधा से उन्हें घर बैठे दवाएं मिल पाएंगी। वैसे तो होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना मरीजों को स्वास्थ्य विभाग से समय पर दवाएं दी जा रही हैं, लेकिन यह सुविधा आपातकाल के लिए दी जा रही है।





सीजी हाट में सब्जियों और फल के लिए किया गया था शुरू





लॉकडाउन काल में सीजी हाट ऐप की शुरुआत लोगों को सब्जियां और फल घर पहुंचाने के लिए शुरू किया गया था। इस ऑनलाइन सुविधा में हजारों लोग जुड़ चुके हैं।





कैस ऑन डिलिवरी का ऑपशन





होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के घर के बाहर एक झोला लटकाने की व्यवस्था करनी होगी। जिसमें दवा के बिल की बराबर की राशि डालनी होगी। होम डिलिवरी करने आ रहे डिलिवरी ब्वाय दवा झोले से ले लेगा और दवा डाल देगा। इस पूरी प्रक्रिया में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखना होगा।





रायपुर एडीएम विनीत नंदनवार ने कहा, जल्द ही सुविधा की शुरुआत की जा रही है। जिला प्रशासन यह प्रयास कर रहा है कि दवाओं जैसे जरूरी सुविधाएं लोगों को घर बैठे मिले।सीजी हाट में पंजीयन
पंजीकृत ग्राहक - 18838
पंजीकृत विक्रेता - 2760
पंजीकृत डिलिवरी बॉय - 761
पंजीकृत वस्तु - 146


ad

लोकप्रिय पोस्ट