Notification

×

ad

ad

सारे रिकॉर्ड टूटे,मोदी का गैर कांग्रेसी PM के रूप में सबसे लंबा कार्यकाल,

गुरुवार, 13 अगस्त 2020 | अगस्त 13, 2020 WIB Last Updated 2021-04-01T09:32:56Z
    Share

इस कार्यकाल को देखते हुए लगता है कि ये अटल बिहारी बाजपेयी से भी ज्यादा का कार्यकाल है।पीएम मोदी ने गैर-कांग्रेसी मूल वाले सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले प्रधानमंत्री का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. खास बात यह कि पीएम मोदी के बाद इस लिस्ट में अटल बिहारी वाजपेयी का स्थान है जिन्होंने अपनी सभी कार्यकालों को मिलाकर 2268 दिनों तक देश की सेवा की थी. आज पीएम मोदी उस कार्यकाल से आगे निकल गए हैं.





  • पीएम मोदी ने आज बनाया एक नया रिकॉर्ड
  • 15 अगस्त को मोदी बनाएंगे एक और रिकॉर्ड




स्वतंत्रता दिवस से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. आज पीएम मोदी भारतीय इतिहास में चौथे सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले प्रधानमंत्री बन गए हैं. इससे पहले जिन तीन प्रधानमंत्रियों का नाम इस लिस्ट में शामिल है वे सभी कांग्रेस के थे. पीएम मोदी ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री हैं.





यहां आपको यह भी बता दें कि इससे पहले सबसे ज्यादा लंबे कार्यकाल वाले प्रधानमंत्रियों में देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह का नाम शामिल है. अब पीएम मोदी चौथे सबसे ज्यादा दिन तक देश की बागडोर संभालने वाले प्रधानमंत्री बन गए हैं.





पीएम मोदी 15 अगस्त को बनाएंगे एक और रिकॉड





खास बात यह है कि पीएम मोदी इस साल 15 अगस्त को जब लाल किले की प्राचीर से तिरंगा लहराएंगे तो भी एक नया रिकॉर्ड बनेगा. 15 अगस्त को पीएम मोदी सातवीं बार लाल किले से तिरंगा लहराएंगे. इसी के साथ ऐसा सबसे ज्यादा बार करने वाले प्रधानमंत्रियों की सूची में वे चौथे नंबर पर आ जाएंगे.





गौरतलब है कि लाल किले पर सबसे ज्यादा बार तिरंगा फहराने का रिकॉर्ड देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के नाम है. इसके बाद दूसरे नंबर पर इंदिरा गांधी आती हैं और इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर मनमोहन सिंह का नाम है. आपको जानकारी दें कि कि पंडित नेहरू ने 17 बार लगातार लाल किले से तिरंगा फहराया था, जबकि इंदिरा गांधी ने ऐसा 11 बार किया था. जबकि मनमोहन सिंह ने लगातार 10 बार लाल किले से तिरंगा लहराया था.


ad

लोकप्रिय पोस्ट