Notification

×

ad

ad

जिंदगी भर आती रहेगी पेंशन LIC की इस स्कीम में एक बार लगाएं पैसा

मंगलवार, 18 अगस्त 2020 | अगस्त 18, 2020 WIB Last Updated 2021-04-01T09:33:09Z
    Share

हम सभी (Life Insurance Corporation) के बारे में जानते हैं और बीमा कराते हैं. लेकिन आपको बता दें कि LIC की एक खास पॉलिसी है जिसके जरिए ग्राहक एक बार पैसा जमा करके जिंदगी भर पेंशन ले सकते हैं.
देश में आज भी बीमा कराने के लिए एलआईसी (Life Insurance Corporation) सबसे विश्वसनीय ब्रांड है. इस बीच आपको बता दें कि LIC की एक खास पॉलिसी है जिसके जरिए एक बार पैसा जमा करके जिंदगी भर पेंशन लिया जा सकता है. यहां हम आपको इसी पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप जिंदगी भर कमाई कर सकते हैं.





LIC की पेंशन वाली स्कीम





LIC की जीवन शांति स्कीम (Jeevan Shanti Scheme) विशेष तौर पर ऐसे लोगों के लिए है जो रिटायरमेंट के बाद अपनी आय बरकरार रखना चाहते हैं. इस पॉलिसी को लेते वक्त आपके पास पेंशन हासिल करने के दो ऑप्शन होते हैं. पहला इमीडिएट (Immidiate) और दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी (Differed Annuity). इन दोनों स्कीम्स की अलग-अलग विशेषताएं और फायदे हैं. रिटायरमेंट के बाद पेंशन पाने के लिए ये दोनों ही स्कीम पॉलिसीधारक के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं.





जीवन शांति स्कीम





जीवन शांति स्कीम के तहत बीमा लेने वाले ग्राहक को कम से कम 1.5 लाख रुपए निवेश करना जरूरी होगा. अधिकतम राशि की कोई सीमा तय नहीं की गई है. आप अपनी सुविधा के हिसाब से एक बार में 5 लाख या 10 लाख या इससे भी ज्यादा जमा कर सकते हैं. आप जितनी ज्यादा रकम जमा करते हैं, रिटायरमेंट के वक्त उतना ही मुनाफा मिलता है.





क्या है इमीडिएट (Immidiate) और डेफ्फर्ड एन्युटी (Differed Annuity) का प्लान





इमीडिएट क मतलब है कि आप पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन लेने लगें. वहीं, डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है कि आप पॉलिसी लेने के कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) बाद पेंशन लेना शुरू कर सकते हैं. इमीडिएट पॉलिसी में आपको 7 तरह के विकल्प मिलते हैं. वहीं, डेफ्फर्ड में दो ऑप्शन मिलते हैं. अच्छी बात ये भी है कि इस पॉलिसी के साथ ग्राहकों को लोन की सुविधा भी मिलती है. साथ ही आप इसे 3 महीने के बाद कभी भी सरेंडर कर सकते हैं.





30 साल उम्र है अनिवार्य





इन दोनों पॉलिसी को लेने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 30 साल होनी चाहिए. वहीं, अगर तुरंत पेंशन चाहिए तो अधिकतम उम्र 85 साल होनी चाहिए. डिफरमेंट प्लान के लिए अधिकतम उम्र 79 साल होनी चाहिए. LIC के इस प्लान में आपको सिर्फ एक बार पैसा लगाना होता है और आपकी जीवनभर पेंशन हासिल करने की गारंटी होती है. पॉलिसी को आप अपने माता-पिता या भाई-बहन के साथ ज्वॉइंट रूप से भी ले सकते हैं. इसके अलावा इस प्लान में ग्राहक अपनी जरूरत और परिस्थिति के हिसाब से एन्युटी ऑप्शन सलेक्ट कर सकते हैं.









महंत नृत्य गोपाल दास कोरोना पॉजिटिव, अब क्या PM मोदी भी...


ad

लोकप्रिय पोस्ट