Notification

×

ad

ad

मण्डला में श्री गणेश विसर्जन के एक दिन पहले किया,भक्तों ने घर पर भक्तिमय आरती और श्रद्धा पूर्ण नमन

सोमवार, 31 अगस्त 2020 | अगस्त 31, 2020 WIB Last Updated 2021-04-01T09:33:27Z
    Share

Mandla :- गणपति बप्पा मोरिया के उदघोष के साथ,आज मण्डला जिले के भिन्न - भिन्न गली चौराहों में श्री गणेश जी (mandla ganesh utsav) का संपूर्ण उत्साह के साथ,आरती का आयोजन किया गया।
इस आयोजन में आरती के क्रम में srd न्यूज़ की टीम विशेष रूप से शारदा कालोनी में उपस्थित रही,और गजानन के भक्तों ने अपने श्री गणेश जी को रिझाने हेतु प्रेम पूर्ण आरतियों के आयोजन से पहले शंख नाद किया,फिर मण्डला जिले की ख्याति प्राप्त लेखिका श्रीमति माधुरी बाजपेयी जी ने गजानन की आरती से पहले एक मनमोहक पंक्ति से आरती प्रारम्भ किया - "झूला झूल रहे हो ओ गोरा के लाल झूला झूल रहे," जैसे ही इन पंक्तियों को वहाँ के भक्तों ने सुना वे पूर्ण उत्साह में आकर,दोहराव में पंक्ति ,आरती की कुछ इस प्रकार कही









"झूला झूल रहे हो ओ गौरा ले लाल,झूला झूल रहे,
जय गणेश जय गणेश,जय गणेश देवा
माता जाकी पार्वती पिता महा देवा। झूला झूल रहे।"





गजानन की भक्ति की धारा चल पड़ी|mandla ganesh utsav





ढोलक मंजीरा से भक्तों को आज के 1 दिन पहले किया आरती गान को कीर्तन




इस आरती में सरदार पटेल वार्ड की शारदा कालोनी के श्री राजकुमार रजक जी ने अपने घर विराजमान गजानन की भाव पूर्ण आरती करी। ढोलक ,मंजीरा,झांझर के साथ नृत्य करते गजानन के भक्तों को देख कर सम्पूंर्ण माहौल एक भक्ति की धारा में चल पड़ा ।





उत्साह इतना गहरा था कि आस-पास के पड़ोसी भी आरती में शामिल होने हेतु आने लगे। और अंतिम दिन पूरे भक्ति में झूम कर नृत्य कर अपने गजानन से कहने लगे-





"माया ने हमको क्षलाया है, इसलिए तुम्हें विसराया है,
अब शरण तुम्हारी आये हैं गण राज तुम्हारी जय हो वे।
शिवनन्दन दीन दयाल हो तुम, गणराज तुम्हारी जय हो वे।।"





इसी तरह की आरती के क्रम में भक्तों में श्री रजक परिवार की श्रीमति संगीता रजक ने भक्ति में ढोलक बजाकर अपने गजानन को बड़े शुद्ध भाव से आरती करते हुए गया कि-





शारदा कालोनी में आरती करते श्री राजकुमार रजक और भक्त। गण




"रिद्धि सिद्धि दक्षिण वाम विराजे,अरु आनन्द सो चमर डूलें।
धूप दीप और लिये आरती,भक्त खड़े जय जय कार करें।
गणपति की सेवा मंगल मेवा,सेवा से सब विघ्न टलें।
तीन लोक 33 देवता द्वार खड़े सब अर्ज करें।।"





गजानन के भक्तों ने आरती के बाद प्रसाद ग्रहण किया





आरती के बाद प्रसाद प्राप्त कर भक्तों ने पुनःकहा,गणपति बप्पा मोरिया,और नमन करके अपने-अपने घर को चले गए। कल की हवन (utsav) की तैयारी के विषय मे srd news को सूचना देते हुए श्री राजकुमार रजक जी ने बताया की कल वे श्रीमान पण्डित जी के निर्देशन में ठीक रात्री को 8 वजे हवन का आयोजन रखने वाले हैं ,और फिर गणेश जी को भाव पूर्ण विदाई के साथ विसर्जन करेंगे।





आयोजन की विशालता को देखते हुए,srd न्यूज़ की टीम को श्री मति माधुरी बाजपेयी जी ने बताया कि कल के आयोजन में यदि व्यक्ति सम्पूर्ण उत्साह से अनन्त चतुर्दशी व्रत के दौरान गजानन के साथ-साथ हरि को भी गहराई से स्मरण रखे तो उसका जीवन संकटों से मुक्त होकर अनन्त की यात्रा की तरफ हेतु अग्रसर हो सकता है।





इस तरह सम्पूर्ण उत्साह के साथ आज सुबह,और शाम की आरती की गई,इस आरती में शामिल भक्तों में शुभम बाजपेयी,नेहा बाथरी,त्रयम्ब बाथरी,निकिता रजक जी, और भी सरदार पटेल के भक्त जन उपस्थित रहे।





मण्डला गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए आवश्यक निर्देश





mandla collector ने दिए श्री गणेश विसर्जन हेतु निर्देश




कलेक्टर हर्षिका सिंह ने गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन की व्यवस्था के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने सीईओ जिला पंचायत, समस्त एसडीएम, सीएमओ नगरपालिका तथा सीईओ जनपद को निर्देशित किया है





मण्डला जिले में 144 की धारा लागु





कि 24 अगस्त को जिले में धारा 144 के आदेश प्रसारित किए गए हैं जिसके अंतर्गत सार्वजनिक गणेश विसर्जन को प्रतिबंधित किया गया है। श्रीमती सिंह ने प्रत्येक पंचायत एवं नगरीय निकायों में सरकारी वाहन से गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि इसके लिए अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत कर्मचारियों की ड्यूटी लगाएं। इस कार्य में संलग्न कर्मचारियों को कोविड-19 से बचाव के लिए निर्धारित दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।





कलेक्टर ने कहा है कि विसर्जन के लिए एकत्रित की गई सभी प्रतिमाओं का पूरे सम्मान के साथ बनाए गए कुंडों में विसर्जन किया जाए तथा अपने क्षेत्रों में मुनादी कराकर आमजनों तक विसर्जन संबंधी इस व्यवस्था की सूचना प्रसारित करें।


लोकप्रिय पोस्ट