Notification

×

ad

ad

गणेश विसर्जन के पूर्व मण्डला सम्पूर्ण रूप से बप्पा की भक्ति में डूबा

रविवार, 30 अगस्त 2020 | अगस्त 30, 2020 WIB Last Updated 2021-04-01T09:33:26Z
    Share

ganesh visarjan 2020:- विसर्जन का दिन नजदीक आता देख आज श्री गणेश जी के भक्तगण सम्पूर्ण मण्डला शहर की गली मोहल्लों में स्थित घर - घर मे विशेष पूजन व आरती का आयोजन कर रहे हैं, जिसमें श्री गणेश जी को चाहने वाले ज्यादा से ज्यादा समय,श्री गणेश जी के सामने कीर्तन,भजन,और दर्शन करके आनन्दित हो रहे हैं  





Srd News ने मण्डला शहर के वार्ड- वार्ड में जाकर  पूंछा सवाल कि कैसे करेंगे अपने ganesh visarjan 2020





MandlaGanesha Visarjan 2020




           इसी उत्साह को ध्यान में रख कर Srd news का समूह सरदार पटेल वार्ड के अंतर्गत शारदा कालोनी के एक घर मे विराजमान श्री गणेश के दर्शन करने गया, दर्शन कर, नमन किया, प्रसाद ग्रहण करते हुए, वहाँ के एक श्री गजानन के भक्त से - "पूछा कि कोरोना के चलते आप visarjan कैसे करेंगे," तब उस श्री गणेश जी के भक्त ने बताया कि श्री गणेश जी के विसर्जन हेतु हम प्रशासन के निर्देश का विशेष ध्यान रखेंगे, लेकिन बस हमारे विसर्जन में श्री गणेश जी का भाव पूंर्ण सम्मान प्रशासन को अनिवार्यतः रखना होगा। 





              इसी क्रम में srd news समूह ने मण्डला शहर के हर वार्ड में जाकर श्री ganesh utsav श्री गणेश जी की आरती में शामिल हो परिवार में विसर्जन का आयोजन वे किस तरह करेंगे ऐंसे सवाल किया??। Srd News के समूह ने क्रमशः श्री गणेश के दर्शन क्रम में, जवाहर वार्ड, राधा कृष्ण वार्ड, तिलक वार्ड, रानी अवन्ति बाई वार्ड, डॉक्टर राजेन्द्र प्रसाद वार्ड,राजराजेश्वरी वार्ड (किला वार्ड) ,नर्मदा जी वार्ड,इंद्रा जी वार्ड, स्वामी सीताराम वार्ड, भगत सिंह वार्ड,सिंह वाहिनी वार्ड, आजाद वार्ड, रानी दुर्गा वती वार्ड,अम्वेडकर वार्ड,सुभाष वार्ड, शहीद उदय चंद वार्ड,श्रीराम वार्ड,उपनगर महाराजपुर में दादा धनी राम वार्ड, ज्वाला जी वार्ड, हनुमान जी वार्ड में घर- घर जाकर  गजानन के दर्शन किये और वहां के भक्तों से विसर्जन हेतु व्यवस्था की जानकारी ली।





             उपरोक्त वार्ड में जाकर srd का समूह एक निष्कर्ष में पहुंचा है कि कोरोना काल के चलते लोग प्रशासन के  दिशा निर्देश को ध्यान में रखकर ही पूंर्ण सम्मना और श्रद्धा के साथ वे बप्पा की विदाई करेंगे और उनका विसर्जन करेंगे।






https://youtu.be/zUeAjCCC4ik




पूरा शहर डूबा श्री गणेश जी की भक्ति में | ganesh utsav 2020





पूरा mandla इस वक्त गणेश उत्सव में डूबा हुआ है, हालांकि कोरोना महामारी के कारण इस बार भव्य तरीके से लोग गणेश उत्सव नहीं मना रहे हैं लेकिन फिर भी भक्तगण अपने-अपने घऱों में बप्पा की पूजा पूरी श्रद्धा के साथ कर रहे हैं, खास बात कि इस बार गणपति उत्सव 2020 का पर्व 22 अगस्त से शुरू होकर 1 सितंबर तक है ।





       गणेश उत्सव अनंत चतुर्दशी के दिन ही खत्म होता है, और इस बार अनंत चतुर्दशी 31अगस्त और 1 सितम्बर दो दिन है।





अनंत चतुर्दशी |Anant Chaturdashi 2020





     मण्डला जिले की भारतीय संस्कृति को अखण्ड रखने में बहुमूल्य योगदान देने वाली लेखिका "श्री मति माधुरी बाजपेयी जी " के अनुसार - भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की ( Anant Chaturdashi ) चतुर्दशी को अनंत चतुर्दशी का व्रत किया जाता है। इस दिन अनंत के रूप में हरि की पूजा होती है। पुरुष दाएं तथा स्त्रियां बाएं हाथ में अनंत धारण करती हैं। अनंत राखी के समान रूई या रेशम के कुंकू रंग में रंगे धागे होते हैं और उनमें चौदह गांठे होती हैं। इन्हीं धागों से अनंत का निर्माण होता है।





Ganesh विसर्जन का शुभ मुहूर्त





   विद्वानों में योग सम्राट आचार्य महेंद्र मिश्र ने Srd News के समूह के आग्रह पर बताया की इस बार गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त





प्रात:काल का मुहूर्त: सुबह 09:10 बजे से दोपहर 01:56 बजे तक है।





गणेश विसर्जन का दोपहर का मुहूर्त: दोपहर 3:32 minut से सांय 5:07 minut तक





शाम का गणेश विसर्जन का मुहूर्त: शाम 8:07 बजे से 9:32 बजे तक





गणेश विसर्जन का रात्रिकाल मुहूर्त: रात्रि 10:56 बजे से सुबह 03:10 बजे तक का है।









Feel एहसास,अनुभव क्या है ?रामायण कथा