Notification

×

ad

ad

रहस्यमय ढंग से हो रही चमगादड़ों की मौत, गांवों में दहशत |seoni news

शनिवार, 30 मई 2020 | मई 30, 2020 WIB Last Updated 2021-04-01T09:32:33Z
    Share

Seoni khawasa :- इन दिनों जिले में पारा 40 के पार चल रहा है ऐसे में इंसानों की तो छोड़िए पशु पक्षियों की भी हालत खराब है । पानी की समस्या के कारण मवेशियों की बुरी हालत है । कई स्थानों पर लोगों ने मवेशियों के लिए पानी के इंतजाम भी किए हैं लेकिन वे नाकाफी साबित हो रहे हैं । इन दिनों जिले के पेंच नेशनल पार्क (pench national park seoni) से जुड़े इलाकों और दूसरे स्थानों में बड़ी संख्या में चमगादड़ों की मौत हो रही है जिसके कारण ग्रामीण दहशत में हैं लेकिन विशेषज्ञ संभावना जता रहे हैं कि पानी न मिल पाने के कारण हो रहे डिहाइड्रेशन के कारण इनकी मौत हो रही है।





ग्रामीणों की बढ़ रही चिंताए | Seoni khawasa





पेंच नेशनल पार्क से लगे इलाके वसा और आसपास के गांवों में हर दिन दर्जनों की संख्या में चमगादड़ मरे मिल रहे हैं । जिसके कारण ग्रामीण दहशत में हैं । वैसे भी इन दिनों कोरोना के संक्रमण की खबरें लगातार सामने आ रही हैं और कोरोना का चमगादड़ से कनेक्शन की बात भी मीडिया में कही सुनी जा रही है। बड़ी संख्या में पेड़ों के नीचे गिरे इन चमगादडों को गांवों के आवारा श्वान खा रहे हैं और गांवों में भी इनके मृत शरीर और अवशेषों को लेकर आ रहे हैं जिससे ग्रामीणों की चिंताए बढ़ गई हैं।





लोगों ने किए पानी के इंतजाम





Seoni khawasa :- ग्रामीणों ने पक्षियों के लिए बाघे सकोरे जहां एक ओर भीषण गर्मी के कारण लोगों का जीना मुहाल है, वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो मूक प्राणियों के लिए पानी का इंतजाम कर रहे हैं। जिले में कई ऐसे लोग हैं जिन्होंने इन पक्षियों के लिए सकोरे बांध रखे हैं जिसमें | प्रतिदिन पानी का इंतजाम किया जाता है।





पानी की कमी हो सकती है कारण





वन जीवन से जुड़े लोगों का कहना है कि इन चमगादड़ों की मोत की एक वजह भीषण गर्मी भी हो सकती है। पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेशन का शिकार होकर इन पक्षियों की मौत हो सकती है। वहीं कुछ अन्य लोगों का मानना है कि किसी बीमारी के कारण भी इन चमगादड़ों की मौत हो सकती है इसके लिए जांच की जरूरत है।





आरएस कोरी, सीसीएफ सिवनी का कहना है खवासा (khawasa ) के आसपास यदि दर्जनों की संख्या में चमगादड़ मत मिल रहे हैं तो मैं इसकी जानकारी एकत्र कराता हूं । इनकी मौत की क्या वजह है यह तो जांच के बाद ही बताया जा सकता है।





अधिक जानकारी के लिए हमें टेलीग्राम और ट्विटर पर फोलो करे





यह भी देखे :- दुखद समाचार : डंपर की टक्कर से बीएसएफ के जवान की मौत | seoni news


ad

लोकप्रिय पोस्ट