Notification

×

ad

ad

लॉक डाउन का तनाव दूर करने लगेगी शिक्षकों की क्लास | seoni news

सोमवार, 18 मई 2020 | मई 18, 2020 WIB Last Updated 2021-04-01T09:32:19Z
    Share

seoni news :- इन दिनों देश और प्रदेश में लगे लॉक डाउन ने जाने-अनजाने सभी को प्रभावित किया है। जिसके कारण तनाव स्वाभाविक है। प्रदेश के शिक्षक और छात्र भी इससे अछूते नहीं हैं। शिक्षा विभाग ने शिक्षकों और छात्रों का लॉक डाउन का तनाव दूर करने के लिए एक योजना बनाई है जिसमें जिंदगी को खुशहाल बनाने के टिप्स दिए जाएंगे।





खुश रहने के देंगे टिप्स - शिक्षकों और छात्रों का एक सोशल मीडिया ग्रुप तैयार किया गया है। जिसमें एक प्रेरक वक्ता का वीडियो अपलोड किया जाएगा। वीडियो के जरिए शिक्षकों की खुशी मापने की कोशिश की जाएगी। इस ग्रुप में खुश रहने के मंत्र दिए जाएंगे , बताया जाएगा कि खुशी में क्या बाधक होता है जिससे उससे दूर रहा जा सके।





शिक्षा विभाग और आनंद विभाग की पहल सकारात्मक रहने की देंगे सलाह





लॉकडाउन के दौरान प्राचार्यों व शिक्षकों को खुश और तनाव मुक्त रखने के लिए ऑनलाइन आनंद सभा की शुरुआत की जा रही है। इसमें तनाव मुक्त रहने के टिप्स, खुश रहने के मंत्र और जीवन जीने की कला सिखाई जाएगी। इसमें शिक्षकों को डेढ़ माह के प्रशिक्षण में जिंदगी को खुशहाल बनाने के टिप्स दिए जाएंगे। हर रोज विभाग 45 मिनट का एक वीडियो अपलोड करेगा। इससे संबंधित शिक्षकों को टास्क भी दिया जाएगा। कई चरणों में यह प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसके लिए आने वाले दिनों में शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद शिक्षक छात्रों को प्रशिक्षण देंगे।





शिक्षक देंगे छात्रों को टिप्स





प्रशिक्षण लेने के बाद शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थियों को तनावमुक्त रखने के लिए कक्षाएं लेंगे। लॉकडाउन के कारण 10 वीं व 12 वी के पेपर स्थगित कर दिए गए है। आनंद विभाग से ट्रेनिंग लेने के बाद शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ तनाव दूर करने के लिए टिप्स देंगे।





आनंद विभाग की ओर से तनावमुक्त करने के लिए एक पहल की गई है जिसमें वीडियो और प्रेरक विचारों के जरिए छात्रों और शिक्षकों का तनाव दूर किया जाएगा। फिलहाल कुछ शिक्षकों का प्रशिक्षण जारी है।





गोपाल सिंह बघेल, जिला शिक्षा अधिकारी सिवनी





आधिक जानकारी के लिए हमे टेलीग्राम में ज्वाइन करे





यह भी देखे :- बाघ कर रहा है मवेशियों का शिकार, ग्रामीणों में आक्रोश |Seoni...


लोकप्रिय पोस्ट